आज से केवल रिजर्व बैंक में बदले जा सकेंगे पुराने नोट

  • बैकों में अब केवल जमा किए जा सकेंगे पुराने नोट
  • 500 रुपये के नोट अभी भी कुछ जगहों पर चलने से जनता को थोड़ी राहत

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सरकार ने बैंकों में पुराने नोट बदलने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। अब बैंकों में केवल पांच सौ रुपये के पुराने और हजार रुपये से नोट जमा किए जा सकते हैं। जिन लोगों के पास अभी भी पुराने नोट बचे हैं और नोट बदलवाना चाहते हैं, उन्हें भारतीय रिजर्व बैंक में नोट बदलवाने का आखिरी मौका दिया गया है।
आरबीआई के अधिकारियों ने आज सुबह एक बयान जारी करते हुए कहा है कि 500 और हजार रुपये के पुराने जिनका कानूनी दर्जा अब नहीं रहा है, इन नोटों को अब भी रिजर्व बैंक के काउंटरों पर मौजूदा सीमा के तहत बदलवाया जा सकता है। सरकार ने तय किया है कि आज से बैंक काउंटरों से पुराने नोटों की जगह नए नोटों की अदला बदली नहीं की जा सकेगी। सरकार ने ये कदम यह सोचते हुए भी उठाया है कि जिन लोगों के पास बैंक खाता नहीं है, वह अकाउंट खुलवाकर पुराने नोटों को जमा करवा सकें। गौरतलब है कि पुराने नोटों को 30 दिसंबर तक जमा करवाया जा सकता है। इसके अलावा अपने बैंक अकाउंट से 24 हजार रुपये प्रति सप्ताह निकाले जा सकते हैं। एटीएम से एक दिन में एक कार्ड से 2500 रुपये निकाले जा सकते हैं। देश के करीब दो लाख एटीएम में से आधे एटीएमों को नए नोटों के हिसाब से तैयार कर दिया गया है।
पेटीएम और ई-वालेट से शॉपिंग की लिमिट भी बढ़ी
केन्द्र सरकार ने पांच सौ के पुराने नोट को इस्तेमाल करने की छूट 15 दिंसबर तक के लिए बढ़ा दी है। लेकिन यह छूट 1000 के नोट पर लागू नहीं है। पांच सौ के पुराने नोट को पेट्रोल पंप और सरकारी अस्पतालों में अभी भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसके अलावा पानी और बिजली के बिल भी पुराने नोटों के साथ 15 दिसंबर तक भरे जा सकेंगे। वहीं आरबीआई ने पेटीएम जैसे ई-वॉलेट के जरिए होने वाले लेनदेन की सीमा बढ़ाकर 20 हजार रुपये प्रति महीना कर दी है।

Pin It