अब शादी के लिए निकाल सकेंगे 2.5 लाख, बदल सकेंगे बस दो हजार

  • नोटबंदी से परेशान लोगों को राहत देने के लिए सरकार का ऐलान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
captureनई दिल्ली। नोटबंदी के फैसले से परेशान लोगों को सरकार ने आज एक और राहत दी है। अब जिन घरों में शादी है उनके परिवार के लोग एक बार में 2.50 लाख रुपए तक निकाल पाएंगे। हालांकि कैश चेंज की सीमा घटा दी गई है। इसके मुताबिक अब लोग बैंकों से 4500 हजार की जगह सिर्फ 2000 रुपए के नोट ही बदलवा सकेंगे। वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस यह जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि जिनके घर में शादी है उनके माता-पिता या जिसकी शादी है वह एक बार में ढाई लाख रुपए तक निकाल सकेंगे ताकि शादी समारोह में किसी प्रकार की दिक्कत न हो। उन्होंने कहा कि अब तक बैंकों में 4500 रुपए के नोट बदले जा रहे थे उसकी सीमा घटा दी गई है। कल यानी 18 नवंबर से लोग केवल 2 हजार रुपए के ही नोट बदलवा सकेंगे। फिलहाल यह नियम जमा निकासी पर लागू नहीं है।

किसानों और मंडी कारोबारियों को भी राहत

सरकार ने रबी के मौसम को देखते हुए किसानों को भी राहत दी है। वित्त सचिव ने कहा कि सरकार ने किसानों के लिए एक हफ्ते में बैंक से निकाली जा सकने वाली रकम की सीमा 25 हजार रुपए कर दी है। किसान इसे अपने अकाउंट से निकाल सकेंगे। सभी के खाते केवाईसी के तहत होने चाहिए। साथ ही जिन मंडियों में किसान अपनी उपज बेचने जाते हैं वहां से उन्हें कैश के बजाय चेक मिलेगा या फिर उनके अकाउंट में पैसा जमा होगा जहां से वे इसे निकाल पाएंगे। वहीं मंडी कारोबारी एक हफ्ते में 50 हजार रुपए तक निकाल सकेंगे।

Pin It