अब विकास दुबे की काली कमाई का होगा हिसाब-किताब ईडी ने कसा शिकंजा

  • बीते तीन साल में 15 देशों की यात्रा की थी कुख्यात विकास दुबे ने
  • हाल में राजधानी लखनऊ में खरीदी थी 20 करोड़ की प्रॉपर्टी
  • ईडी ने कानपुर के आईजी से मांगा आर्थिक ब्यौरा, मनी लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू
  • कल एनकाउंटर में मारा गया था पांच लाख का इनामी विकास दुबे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। एनकाउंटर में ढेर हो चुके दुर्दांत अपराधी विकास दुबे की अब काली कमाई का हिसाब-किताब होगा। केंद्र सरकार के प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उसके काले कारोबारों की जांच शुरू कर दी है। उसकी संपत्तियों के साथ ही उसके आकाओं और फाइनेंसर्स को भी खंगाला जाएगा। इस मामले में ईडी ने पुलिस महानिरीक्षक कानपुर से भी रिपोर्ट मांगी है।
प्रवर्तन निदेशालय ने विकास दुबे की सभी अघोषित तथा घोषित संपत्तियों की जांच शुरू कर दी है। विकास के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की गई है। कानपुर में विकास दुबे तथा उसके सहयोगियों के खिलाफ केस दर्ज होने के बाद मामले का ईडी ने संज्ञान लिया और कानपुर के पुलिस महानिरीक्षक से सारी जानकारी मांगी है। ईडी को जानकारी मिली है कि बीते तीन वर्ष में विकास दुबे ने 15 देशों की यात्रा की थी। संयुक्त अरब अमीरात और थाईलैंड में एक-एक पेंटहाउस भी खरीदा था। इसके बाद हाल में ही उसने लखनऊ में लगभग 20 करोड़ की प्रॉपर्टी खरीदी थी। ईडी ने कानपुर के पुलिस महानिरीक्षक मोहित अग्रवाल से विकास दुबे, उनके परिवार के सदस्यों और सहयोगियों का आर्थिक ब्यौरा मांगा है। ईडी की टीम तीन दिन पहले कानपुर पुलिस और अधिकारियों के साथ संपर्क करके विकास दुबे से संबंधित एफआईआर सहित कई दस्तावेजों को लेकर लखनऊ आई थी। उन दस्तावेजों को आधार बनाकर ईडी मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज करेगी और उसके बाद ठोस कार्रवाई कर सकती है। विकास के खिलाफ यूपी में तीन दर्जन से ज्यादा मामले दर्ज हैं, जिनको आधार बनाकर ईडी की टीम आराम से पीएमएलए का केस बना सकती है। अगर मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत कार्रवाई होती है तो उसकी कई अवैध संपत्तियों को अटैच किया जा सकता है।

मददगारों पर एक्शन, ग्वालियर से दो गिरफ्तार

लखनऊ। दुर्दांत अपराधी विकास दुबे के एनकाउंटर के बाद यूपी पुलिस की कार्रवाई जारी है। इसी क्रम में यूपी पुलिस ने ग्वालियर, मध्य प्रदेश के रहने वाले दो लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोप है कि घटना में विकास दुबे के दो साथियों को इन्होंने अपने यहां शरण दी। गिरफ्तार किए गए लोगों में ओम प्रकाश पांडेय और अनिल पांडेय प्रमुख हैं। कानपुर पुलिस का कहना है कि इन दोनेां के खिलाफ भी कानपुर में केस दर्ज है। पुलिस के अनुसार कानपुर कांड में वांछित शशिकांत पांडेय उर्फ सोनू और शिवम दुबे को ओम प्रकाश पांडेय निवासी भगत सिंह नगर, प्राचीन मंदिर के पास, थाना गोले का मंदिर, ग्वालियर और अनिल पांडेय निवासी सागर ताल, सरकारी मल्टी थाना गोरखपुर, ग्वालियर ने अपने यहां छिपाए रखा।

फिर उज्जैन पहुंची एसटीएफ

विकास दुबे पर ईडी का शिकंजा कसने के साथ ही उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने भी जांच का दायरा बढ़ा दिया है। अब एसटीएफ की टीम विकास दुबे के मामले में एक बार फिर उज्जैन पहुंची है। यहां पर विकास दुबे के शराब कारोबारी से कनेक्शन की जांच होगी। विकास दुबे के उज्जैन में प्रवास के दौरान शराब कारोबारी ने विकास की मदद की थी। उसको भी मध्य प्रदेश पुलिस ने हिरासत में लिया है। इसके साथ ही एसटीएफ महाकाल मंदिर में लगे सभी सीसीटीवी कैमरा को खंगालेगी। वहां पर एसटीएफ विकास की मदद करने वालों से भी पूछताछ करेगी।

अब भी 12 फरार
पुलिस ने विकास दुबे सहित 6 लोगों को एनकाउंटर में मार गिराया है, वहीं तीन को गिरफ्तार किया है। अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि बिकरू कांड को अंजाम देने के मामले में 21 अभियुक्तों को नामजद किया गया था जबकि 60 से 70 अन्य अभियुक्त भी पुलिस के राडार पर हैं। उन्होंने बताया कि 21 में से 12 अपराधियों को भी जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।
बिकरू गांव में पुलिस ने कराई मुनादी
कानपुर के विकरू गांव में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या का आरोपी विकास दुबे शुक्रवार को एनकाउंटर में मारा गया। दुबे के एनकाउंटर के बाद घटना वाले दिन पुलिसकर्मियों के छीने गए हथियारों की बरामदगी को लेकर मुनादी शुरू कर दी गई है। पुलिस के अधिकारियों ने लाउडस्पीकर के जरिए गांव के लोगों से अपील की है कि अगर किसी के पास पुलिस से लूटे हथियारों की सूचना है तो वे पुलिस को सूचित कर दें। अगर किसी के पास से हथियार बरामद किए जाएंगे तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बीते 2-3 जुलाई को विकरू गांव में मुठभेड़ के दौरान विकास और उसकी गैंग ने सीओ समेत आठ पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी थी और उनके हथियार छीन लिए थे।
11 करीबियों के निरस्त हो सकते हैं शस्त्र लाइसेंस
एनकाउंटर में ढेर हो चुके विकास दुबे के करीबियों के 11 शस्त्र लाइसेंस पर रिपोर्ट तलब कर ली गई है। डीजीपी ऑफिस ने कानपुर नगर और देहात पुलिस से ये रिपोर्ट मांगी है। जानकारी के अनुसार शस्त्र लाइसेंस निरस्त करने की कार्यवाही को लेकर ये रिपोर्ट तलब की गई है। इस लिस्ट में विकास के भाई और भाभी के नाम जारी किए गए असलहे का लाइसेंस भी शामिल है। जांच में पता चला था कि विकास दुबे अपने करीबियों के नाम पर असलहा लाइसेंस बनवाकर इस्तेमाल करता था। भाई दीपक के नाम रायफल और भाभी के नाम रिवाल्वर का लाइसेंस है।

स्वस्थ समाज की स्थापना के लिए करना होगा नए स्तर पर प्रयास: सीएम योगी

  • कोरोना के साथ संचारी रोगों पर भी लगाना होगा अंकुश
  • प्रदेश में जन्म दर में कमी लाने के लिए लोगों को किया जाएगा जागरूक

न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से आज अपने सरकारी आवास पर जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का शुभारम्भ किया। इस अवसर उन्होंने कहा कि आज के दौर में स्वस्थ समाज की स्थापना के लिए हमें नए स्तर पर प्रयास करने की जरूरत है। कोरोना संक्रमण के साथ ही बरसात के मौसम में संचारी रोगों के भी बढऩे की संभावना है। लिहाजा कोरोना संक्रमण पर अंकुश लगाने के साथ हमको संचारी रोगों को भी रोकना है।
उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण प्रदेश में तीन दिन के लॉकडाउन का कदम उठाया है। इसके लिए भी हमने 11 व 12 जुलाई का समय लिया, इसमें दूसरे शनिवार और रविवार को अवकाश रहता है। अपने काम को प्रभावित किए हम इन दोनों दिनों का उपयोग सेनेटाइजेशन तथा बचाव के अन्य साधन अपनाने में करेंगे। अब हर जिले में कोरोना की जांच के लिए एक लैब खोली जाएगी। इस कोरोना आपदा के समय यूपी में बेहतर काम हुआ है। मृत्यु दर में कमी लाने का प्रयास होगा और यूपी का जनसंख्या घनत्व ज्यादा है इसलिए जन्म दर में कमी लाने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा, इसके लिए भी विशेष अभियान शुरू किया जाएगा।

कोरोना से हाहाकार, मरीजों का आंकड़ा आठ लाख के पार

  • देश में 24 घंटे के अंदर 27 हजार से ज्यादा केस, 519 मौतें

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। देश के अनलॉक होने के साथ ही कोरोना की रफ्तार तेजी से बढ़ी है। पिछले 24 घंटे में 27 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले आठ लाख के पार पहुंच गए हैं।
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बीते 24 घंटों में रिकॉर्ड 27,114 नए मामले सामने आए और 519 लोगों की मौत हुई। इस तरह देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 8 लाख 20 हजार 916 हो गई है। इनमें से 2,83,407 सक्रिय मामले हैं, 5,15,386 लोग ठीक हुए हैं और 22,123 की मौत हुई है। महाराष्ट्र देश का सर्वाधिक प्रभावित राज्य बना हुआ है और यहां अब तक 2,38,461 लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया जा चुका है। दूसरे स्थान पर तमिलनाडु और तीसरे स्थान पर दिल्ली है।

सपा के एमएलसी सुनील साजन कोरोना पॉजिटिव

समाजवादी पार्टी के एमएलसी सुनील सिंह साजन की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। दो दिन पहले सिविल अस्पताल की टीम ने उनका सैंपल लिया था। वहीं अभी कई माननीयों की रिपोर्ट आनी बाकी है। दूसरी ओर सीएम सिक्योरिटी में तैनात एक सुरक्षाकर्मी में कोरोना की पुष्टि हुई है। सिविल हॉपिस्टल में आठ तारीख को करीब 30 कर्मियों की जांच की गई थी। इसमें एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

https://www.youtube.com/watch?v=JQ88mHa_zmE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button