‘हौसला’ से कुपोषण मुक्त होगा यूपी: सीएम

  • यूपी को मिली 69 करोड़ की योजनाओं की सौगात
  • मुख्यमंत्री अखिलेश ने 13 करोड़ की नई योजनाओं का किया शिलान्यास

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
Captureलखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने श्रावस्ती जिले में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान हौसला योजना का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का मकसद सूबे से कुपोषण की समस्या को पूरी तरह से खत्म करना है। इस योजना श्रावस्ती से शुरू की गई है लेकिन आने वाले समय में सभी जिलों में लागू की जाएगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने ढोढे गांव में 44 गर्भवती महिलाओं को भोजन करवाया और गर्भवती महिलाओं को दवाई की किट सौंपी।
मुख्यमंत्री अखिलेश ने ढोढेपुर में 81 कुपोषित बच्चों को आहार वितरित किया। इसके बाद उन्होंने टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। अखिलेश यादव ने जनजाति बाहुल्य मोतीपुर कला गांव को गोद लिया है। इस कार्यक्रम में सरकार की विभिन्न योनजाओं के तहत 1600 लाभार्थियों को जन कल्याण योजनाओं का लाभ मिला। इसमें साइकिल वितरण, समाजवादी पेंशन योजना, ई-रिक्शा, दुर्घटना बीमा पेंशन का चेक वितरण भी किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार सबको सस्ता और सुलभ स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने की दिशा में लगातार काम कर रही है। गरीबों और किसानों की स्थिति में सुधार के लिए समाजवादी पेंशन योजना और दुर्घटना बीमा योजना समेत कई अन्य योजनाएं संचालित कर रही है, जिसका लाभ जनता को मिल रहा है।
उन्होंने कहा कि हौसला योजना आने वाले समय में कुपोषण से प्रदेश को मुक्ति दिलाने में मील का पत्थर साबित होगी। इसलिए सभी संबंधित विभागों को ईमानदारी पूर्वक योजना को सफल बनाने के काम में जुट जाना चाहिए। इस कार्यक्रम में सपा के प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी, प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव दीपक सिंघल और सीएम के मुख्य सलाहकार आलोक रंजन भी मौजूद रहे।

Pin It