हॉफ टिकट की सुविधा हुई खत्म बच्चों के लगेंगे फुल टिकट

रेलवे का 160 साल पुराना सिस्टम खत्म,
5 से 12 साल के बच्चों का लगेगा फुल टिकट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। रेलवे ने 160 साल पुराने बच्चों के हॉफ टिकट की सुविधा को खत्म कर दिया है। अब ट्रेन में सफर करने वाले अभिभावकों को अपने 5 से 12 साल के बच्चों के लिए भी फुल टिकट लेना होगा। ये नई व्यवस्था 1 अप्रैल से लागू हो जाएगी। बता दें, अगर अभिभावक चाहें तो हाफ टिकट ले सकते हैं लेकिन उन्हें सीट नहीं मिलेगी। सीट लेना है तो फुल टिकट लेना होगा।
आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी 1 अप्रैल से बच्चों के लिए टिकट बुक कराने का ऑप्शन होगा। अनरिजर्वड टिकटों के लिए भी बात चल रही है। अनरिजर्वड टिकटों पर भी फुल टिकट के लिए रेलवे मिनिस्ट्री में विचार-विमर्श चल रहा है। नए सिस्टम के तहत आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर सभी जानकारी अपलोड कर दी गई है। अभी रिजर्वेशन फॉर्म में इसके लिए बदलाव करना बाकी है।
मालूम हो कि अब तक ट्रेन में सफर करने वाले 5 से 12 साल के बच्चों को आधे किराए पर पूरी सीट मिलती थी। हालांकि, 5 साल से छोटे बच्चों के लिए बिना टिकट का नियम पहले की तरह से ही लागू रहेगा। सीनियर डीसीएम नार्दन रेलवे अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि 5 से 12 साल के बच्चों की हाफ टिकट व्यवस्था को रिजर्वेशन वाले टिकटों पर खत्म किया गया है। रेल बजट में इसकी घोषणा पहले ही की जा चुकी है। इसके अलावा जो लोग पहले टिकट बुक करा चुके हैं, उन्हें बढ़े हुए किराए के अनुसार पैसे देने होंगे।

Pin It