हेल्पलाइन नंबर से छात्रों को मिल रही राहत

किसी भी शिकायत के लिए छात्र कर सकते हैं फोन
छात्रों और अध्यापकों पर होगी सचल दस्ते की नजर
नकल की शिकायत की जा सकेगी हेल्पलाइन नंबर पर

Capture4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं। परीक्षाओं को लेकर छात्रों और अभिवावकों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके लिए परीक्षा विभाग ने आठ कंट्रोल रूम और और हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत की है। परीक्षा के समाप्त होने तक यह कंट्रोल रूम परीक्षा की हर गतीविधियों पर अपनी पैनी नजर बनाए रखेगा।
यूपी बोर्ड की परीक्षा में होने वाली गड़बड़ी रोकने के लिए बोर्ड ने परीक्षा से आधे घंटे पहले और बाद तक धारा 144 लागू कर रखा है। राजधानी में 149 केंद्रों पर परीक्षाएं हो रही हैं। पिछले साल परीक्षा में हुई गड़बड़ी से सबक लेते हुए परीक्षा विभाग ने नकल माफियाओं पर
लगाम लगाने के लिए भरसक प्रयास किया है।

कई सचल दस्ते हैं सक्रिय
शिक्षा विभाग ने इस बार नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए डिवीजन लेवल के 4 और डिस्ट्रिक्ट लेवल के 8 सचल दस्ते बनाए हैं, जिनकों यह निर्देश दिया गया है कि परीक्षा प्रक्रिया पर अपनी पैनी नजर रखी जाए। परीक्षा में किसी भी प्रकार की अनियमितता मिलने पर इसकी रिर्पोट शिक्षा विभाग को दे।

शिक्षक संघ ने भी बनाई हेल्पलाइन
छात्रों की समस्याओं के लिए शिक्षक संघ ने भी हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। माध्यमिक शिक्षक संघ शर्मा गुट के प्रदेश मंत्री डॉ आरपी मिश्रा ने कहा कि संगठन की ओर से दो हेल्पलाइन नंबर 9450501766 और 9450614211 जारी किए गए हैं। साथ ही छात्र व अभिभावक सरकारी हेल्पलाइन पर भी अपनी शिकायत कर सकते हैं।

छात्रों और शिक्षकों दोनों पर होगी नजर
हर बार सचल दल नकल रोकने के लिए छात्रों पर विशेष नजर रखते थे। इस बार सचल दल कक्ष निरीक्षक और छात्रों दोनों पर नजर रखेंगे। पिछली बार ऐसे कई कक्ष निरीक्षक ड्यूटी करते पकड़े गए जो विषय विशेषज्ञ थे। इस बार ऐसे शिक्षकों पर खास निगाह रखी जा रही है। ऐसे कोई भी फर्जी शिक्षक डयूटी करते पकड़े जाने पर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। वहीं परीक्षा शुरू होने से पहले ही जिलाधिकारी राजशेखर की मौजूदगी में हुई बैठक में यह पूरी तरह साफ कर दिया गया था कि इस बार जो भी शिक्षक अपनी जिम्मेदारी निभाने से चूकेगा उस पर कड़ी कार्रवाई होगी।

छात्रों के लिए हैं कई हेल्पलाइन नंबर
अक्सर परीक्षा के समय छात्रों व उनके अभिभावकों को कई समस्या का सामना करना पड़ता है। इस स्थिति को देखते हुए परीक्षा विभाग और शिक्षक संघ ने हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत की। परीक्षा के शुरू होने के साथ ही इस नंबर पर सैंकड़ों फोन आए। लखनऊ डिवीजन के ज्वाइंट एजुकेशनल डायरेक्टर दीपचंद का कहना है कि छात्र और अभिभावक समस्याओं के निस्तारण के लिए इन नंबरों पर फोन कर रहे हैं। कुछ छात्रों के सेंटरों में समस्या आयी तो कुछ के प्रवेश पत्र में समय रहते सुधार किया गया। आप अपनी परेशानी के समाधान के लिए कंट्रोल रूम के नम्बर 0522.2254070 पर संपर्क कर सकते हैं। आप इन पर शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। साथ ही इस बार परीक्षा में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होने या संदिग्ध मामला होने पर तुरंत एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी।

Pin It