हंगामेदार होगा विधानसभा सत्र

सीएम 12 को पेश करेंगे बजट

विधानसभा का बजट सत्र 29 जनवरी से 11 मार्च तक चलेगा
कल राज्यपाल दोनों सदनों को एक साथ करेंगे संबोधित
1952 से अब तक की कार्यवाही होगी ऑनलाइन

Capture4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी विधानसभा का बजट सत्र कल से शुरू हो रहा है। बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होकर 11 मार्च तक चलेगा। इस बीच 12 फरवरी को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव वर्ष 2016-17 का बजट पेंश करेंगे। विधान मंडल के बजट सत्र की शुरुआत 29 जनवरी को राज्यपाल राम नाईक द्वारा विधानमंडल के दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित करने के साथ होगी, वह 11 बजे विधानभवन में विधानसभा और विधान परिषद के सदस्यों के बीच अभिभाषण देंगे। सत्र के दौरान गन्ना किसानों के मुद्ïदे पर विपक्ष सरकार को घेरेगा। इसको लेकर सदन के हंगामेदार होने के पूरे आसार हैं।

43 दिन चलेगा सत्र
यूपी विधानसभा का बजट सत्र 43 दिन तक चलेगा। इस दौरान एक फरवरी को विधानसभा की कार्रवाई स्थगित रहेगी। मंत्री राजेंद्र सिंह राणा और विधानसभा के सदस्य रहे मित्रसेन यादव के निधन को लेकर सदन में शोक व्यक्त किया जाएगा इसके बाद सदन दो फरवरी के लिए स्थगित हो जाएगा।

मोबाइल पर देखिए कार्यवाही
पहली बार यूपी विधानसभा की कार्यवाही आनलाइन होने जा रही है। वर्ष 1952 से अब तक की कार्यवाही को डिजिटल तरीके से देख जा सकेगा। हालांकि इसको करने में अभी समय लगेगा। दो बार में यह काम करने की कोशिश की जा रही है। पहली बार 1980 से लेकर अब तक की कार्यवाही आनलाइन होगी। इसे करीब छह महीने में पूरा किया जाएगा। इसके बाद 1952 से लेकर 1979 तक की कार्यवाही को आनलाइन किया जाएगा। इससे सबसे बड़ा फायदा होगा कि विधानसभा की वेबसाइट पर इसे देखा और प्रिट लिया जा सकेगा। इसे मोबाइल पर भे देखा जा सकेगा। पूरे देश में हिमाचल प्रदेश और राजस्थान के बाद यूपी विधानसभा यह व्यवस्था लागू करने वाली तीसरी विधानसभा होगी। राज्यसभा में यह व्यवस्था पहले से ही है।

Pin It