हंगामा क्यूं हैै बरपा

अभिनेता, खिलाड़ी और राजनेता अगर हमारे रोल मॉडल बन गये हैं तो उन्हें अपने आचरण में सुधार लाना पड़ेगा। यह वर्ग अगर अपनी कामयाबी और उपलब्धि के नाम पर अपराध करके बच निकलने की कोशिश करता है तो यह और अधिक दुर्भाग्यपूर्ण है। अगर सलमान पर कानूनी फंदा कसता है और वह ज्यादा दिनों तक के लिए जेल चले जाते हैं तो बॉलीवुड को गहरा झटका लग सकता है। उन पर करोड़ों रुपये का दांव लगा हुआ है।

 

SANJAY SHARMA - EDITOR

संजय शर्मा – संपादक

सलमान खान को पांच साल के लिए जेल की सजा सुनाये जाने की खबर जबसे आयी है एक नये किस्म की बहस चल पड़ी है। समूचा बॉलीवुड उन्हें मासूम, भोलाभाला और निर्दोष साबित करने पर तुला है। हिट एण्ड रन के जिस केस में सलमान को सजा सुनायी गयी है वह कई साल पुराना है। परदे पर सलमान की छवि भले ही एक रोमांटिक और मस्त मौला नायक की रही हो लेकिन असल जिंदगी में उनकी छवि कुछ खास अच्छी नहीं कही जा सकती है। वे काले हिरन के शिकार के मामले में भी आरोपित हैं। क्या सलमान को नहीं पता कि परदे पर उनकी जो हीरो की इमेज है वह उनके अपराधों को ढकने के लिए काफी नहीं है। इस देश का कानून छोटे और बड़े, अमीर तथा गरीब के बीच भेद नहीं करता है। कुछ लोग बॉलीवुड की चमक दमक से प्रभावित होकर संजय दत्त और सलमान खान को सजा हो जाने पर बेवजह उदास हो जाते हैं। कानूनी फैसला जो भी हो उसका हमें सम्मान करना ही चाहिए।
जिस देश में किसान भुखमरी का शिकार है, नौजवानों को उनकी क्षमता और प्रतिभा के मुताबिक रोजगार नहीं मिल पा रहा है इस किस्म की निरर्थक बहसों पर सिर खपाना कहां की अक्लमंदी है। मीडिया टीआरपी बटोरने की लालच में ऐसी खबरों को बढ़ा चढ़ा करके पेश करता है। यह प्रवृत्ति बेहतर नहीं मानी जा सकती है। माना सलमान खान दिल के अच्छे हैं और बीईंग ह्यूमन सरीखी तमाम संस्थाओं के माध्यम से लोगों को मदद पहुंचा रहे हैं। उनकी दरियादिली के किस्से भी अक्सर सुनाई देते हैं जब वे जरूरतमंद लोगों की मदद कर देते हैं। उनकी सनक के भी किस्से चर्चित रहे हैं। सलमान प्रतिष्ठित बॉलीवुड परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनके पिता जाने माने लेखक और फिल्मकार हैं। एक नामी गिरामी खानदान से जुड़े सामान्य नवयुवक से आपराधिक संलिप्तता की सपने में भी उम्मीद नहीं की जानी चाहिए। फिर सलमान तो चोटी के अभिनेता हैं।
कल्पना कीजिये उन निरीह लोगों की किस दर्दनाक तरीके से मौत हुई होगी जिन्हें रात में फुटपाथ पर सोने की दशा में नशे की हालत में सलमान की गाड़ी कुचल करके चली गयी। उनके ड्राइवर ने तो और गलत काम किया। यह किसी फिल्म की कहानी नहीं है कि मालिक का इल्जाम आप अपने मत्थे ले लें। कोर्ट के सामने उनके ड्राइवर ने जो गलतबयानी की है उसकी अलग से सजा मुकर्रर होनी चाहिए। अभिनेता, खिलाड़ी और राजनेता अगर हमारे रोल मॉडल बन गये हैं तो उन्हें अपने आचरण में सुधार लाना पड़ेगा। यह वर्ग अगर अपनी कामयाबी और उपलब्धि के नाम पर अपराध करके बच निकलने की कोशिश करता है तो यह और अधिक दुर्भाग्यपूर्ण है। अगर सलमान पर कानूनी फंदा कसता है और वह ज्यादा दिनों तक के लिए जेल चले जाते हैं तो बॉलीवुड को गहरा झटका लग सकता है। उन पर करोड़ों रुपये का दांव लगा हुआ है। हो सकता है निर्माताओं का ख्याल रख करके अदालत उन्हें कुछ फिल्मों की शूटिंग की सशर्त जमानत दे दे। सलमान प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान से भी जुड़े हुए हैं। उनकी गिरफ्तारी का असर इस अभियान पर भी पड़ सकता है।

Pin It