स्वतंत्रता दिवस पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने किया ध्वजारोहण

सीएम ने बारिश में भीगकर किया लोगों को संबोधित

Captureस्वतंत्रता दिवस पर मुलायम सिंह यादव ने सपा कार्यालय में किया झंडारोहण

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। देश भर में सोमवार को 70वां स्वतंत्रता दिवस घूमधाम से मनाया गया। राज्यपाल राम नाईक ने राजभवन और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने विधानसभा पर आयोजित कार्यक्रम में ध्वजारोहण किया। इस दौरान उन्होंने देश को आजादी दिलाने वाले अमर शहीदों को नमन किया। इसके साथ ही प्रदेश और देश को विकास की ऊंचाइयों तक ले जाने में जनता से अपना हर संभव सहयोग देने की अपील की है। इस अवसर पर सभी सरकारी भवनों, कार्यालयों, स्कूलों, निजी संस्थाओं में भी स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया। प्रदेश से सभी पार्टी मुख्यालयों में भी ध्वजारोहण किया गया।
अखिलेश ने विधानसभा पर ध्वजारोहण के बाद कहा कि सरकार ये साल किसान वर्ष के रूप में मना रही है। कई बड़ी कंपनियां यूपी में निवेश कर रही हैं। स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाई गई हैं। राज्य सरकार ने हर क्षेत्र और वर्ग के लिए काम किया है। युवाओं को रोजगार दिया गया है, तो वहीं यूपी में इन्वेस्टमेंट, बिजली, पर्यटन, मेट्रो और सडक़ों का जाल बिछा है। एक ओर सूखे से पीडि़त बुंदेलखंड के लोगों की मदद की है तो वहीं पौधारोपण में हमने वल्र्ड रिकॉर्ड बनाया है। कानून व्यवस्था मजबूत करने के लिए डायल 100 की सेवा शुरू की गई। पिछले चार साल में हर क्षेत्र में काम किया। सरकार इस साल को युवा और किसान वर्ष के रूप में मना रही है। लखनऊ से बलिया को जोडऩे के लिए पूर्वांचल एक्सप्रेस वे बनाया जा रहा है। इतना ही नहीं रिकॉर्ड टाइम में मेट्रो बन रहा है। सीएम ने आगे कहा कि कई ऐसी योजनाएं हैं, जिनके पूरा होने पर प्रदेश का विकास बढ़ेगा। लखनऊ में मेट्रो रिकॉर्ड टाइम में बन रहा है। प्रदेश में स्वास्थ्य सेवा को लगातार बेहतर बनाया जा रहा है। टूरिज्म के विकास के लिए प्रदेश की कई नदियों पर रिवरफ्रंट बनाया जा रहा है। देश का विकास तभी संभव है, जब यूपी का विकास हो। राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि सभी राजनीतिक पार्टियां देश को आजादी दिलाने वाले अमर शहीदों के सपनों का देश बनाने में मदद करें। राजनीतिक दल साफ-सुथरे तरीके से चुनाव लड़ें । उन्होंने कहा कि यूपी में चुनाव होने वाला है। ऐसे में पार्टियां खिलाडिय़ों की तरह साफ-सुथरे तरीके से चुनाव लड़ें। देश में शांति-व्यवस्था बनी रहे, इसकी हमें कामना करनी चाहिए।

मुलायम सिंह यादव ने दी अखिलेश को नसीहत

स्वतंत्रता दिवस पर मुलायम सिंह यादव ने सपा कार्यालय में झंडारोहण किया। उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पार्टी में शिवपाल यादव के खिलाफ साजिश हो रही है, जबकि वही ऐसे हैं, जो काम रहे हैं। लोग उनके पीछे पड़े हैं। उनको इस्तीफा देने से मैंने रोका। अगर हम खड़े हो गए तो सारे चापलूस भाग जाएंगे। सरकार की ऐसी की तैसी हो जाएगी। समाजवादी पार्टी में नौजवान मेहनत नहीं कर रहे हैं। वे गांवों में जाने के बजाय लखनऊ में बैठे रहते हैं। समाजवादी नेता सुविधाभोगी हो गए हैं। मुख्यमंत्री सब जानते हैं, लेकिन कार्रवाई करने की हिम्मत नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी सावधान रहिए। हमारे समय में 4 राज्यों में सपा को मान्यता मिली थी और पार्टी राष्ट्रीय पार्टी बन गई थी। अब अखिलेश समाजवादी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी बनाकर दिखाएं। महाराष्ट्र, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश में सपा एक सीट भी नहीं जीत सकती है। ऐसे में मुद्दा गंभीर है। इस पर विचार करना चाहिए। पार्टी में चापलूसों को तरजीह देने की बजाय काम करने वालों को तरजीह दी जानी चाहिए।
दरअसल शिवपाल ने मैनपुरी के एक प्रोग्राम में कहा था कि पार्टी के कुछ जिम्मेदार लोग जमीनों पर कब्जा और गरीबों का दमन कर रहे हैं। अगर यह नहीं रुका तो मैं इस्तीफा देकर विपक्ष में बैठ जाऊंगा। शिवपाल ने अफसरों के रवैये को लेकर भी नाराजगी जताई थी। उन्होंने कहा था कि अगर ऐसा ही चलता रहा तो पार्टी के लिए कई मुश्किलें खड़ी हो जाएंगी। मेरा कहीं से भी चुनाव लडऩे का मन नहीं है। मैं 2017 के चुनाव में पार्टी को मजबूत करने के लिए प्रचार करना चाहता हूं। मैंने कहीं से भी टिकट की मांग नहीं की है और न ही करूंगा।

सरकारी विभागों में किया गया ध्वजारोहण

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर डीजीपी जावीद अहमद ने पुलिस मुख्यालय पर तिरंगा फहराया। इसके अलावा मंडलायुक्त लखनऊ अनूप कुमार ने मण्डलायुक्त कार्यालय, जिलाधिकारी राजशेखर ने कलेक्ट्रेट, मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत शर्मा ने विकास भवन में ध्वजारोहण किया। इसके अलावा सभी तहसीलों और विकास खंडों में भी ध्वजारोहण किया गया। इस अवसर पर सबने देश की एकता और अखंडता की रक्षा करने और अपने कर्तव्यों को ईमानदारी पूर्वक करने का संकल्प लिया।

Pin It