सौगात की उम्मीद, पीएम के स्वागत में सजी काशी

गंगाघाट आरती में शामिल होंगे दोनों प्रधानमंत्री, फूलों से सजाया गया आरती स्थल

Capture4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मेहमान पीएम शिंजो आबे गंगा आरती में हिस्सा लेंगे। इसके लिए पूरी तैयारी हो गई है। बनारस के लोगों के अपने सांसद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से उम्मीद है कि आज प्रधानमंत्री आज अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों को कुछ अच्छी सौगात देकर जाएंगे। आरती स्थल को विभिन्न तरह के फूलों से सजाया गया है। इसके अलावा सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।
काशी में दोनों प्रधानमंत्री करीब 4 घंटे 25 मिनट रहेंगे। इस दौरान वे गंगा आरती में भी हिस्सा लेंगे। एयरपोर्ट से लेकर होटल गेटवे और गंगा आरती स्थल तक दोनों पीएम 22 किमी का सफर बाई-रोड तय करेंगे। वहीं, आरती के समय करीब 40 मिनट तक गंगा में बने मंच पर रहेंगे। एयरपोर्ट से आरती स्थल तक फ्लीट मार्गों पर बैरिकेडिंग कर दी गई है। सुरक्षा के लिहाज से गुरुवार के बाद से ही दशाश्वमेध घाट पर आमजन का प्रवेश रोक दिया गया था। पीएम शिंजो आबे के स्वागत के लिए काशी के दशाश्वमेध घाट पर रेड कार्पेट बिछाया गया है। गंगा आरती के समय इंडियन नेवी की टीम के स्पेशल स्कूबा डाइवर्स पानी के अंदर छावनी बनाएंगे। आरती स्थल से 10 फिट गहराई पर घेरा बनाने की तैयारी है। आपको बता दें, इंडियन नेवी के डाइवर्स पानी की सतह और अंदर दोनों जगह मॉडर्न टेक्नोलॉजी के साथ लैस होकर सिक्युरिटी संभालते हैं। स्कूबा डाइवर्स इंडियन नेवी के वो जवान होते हैं, जो अंडरवाटर सुरक्षा की कमान संभालते हैं, वे ऑक्सीजन सिलेंडर, हेड लाइट, स्कूबा राइफल्स और मॉडर्न कैमरे के साथ पानी के अंदर नजर रखते हैं।
गृहमंत्री राजनाथ और यूपी के सीएम भी होंगे शामिल
गंगा आरती में गृहमंत्री राजनाथ सिंह और यूपी सीएम अखिलेश यादव भी शामिल होंगे। दोनों पीएम के साथ एयरपोर्ट से ही साथ रहेंगे और आरती में शामिल होने के बाद रात में विश्राम करेंगे। रात्रि भोज में नदेसर पैलेस में जिन प्रबुद्ध काशी वासियों को शामिल होना है, उनकी अंतिम लिस्ट एसपीजी ने तैयार कर ली है। शिंजो के स्वागत के लिए जगह-जगह द्वार बनाए गए हैं। वहीं, ऊर्जा मंत्री पियूष गोयल ने बताया कि शिंजो आबे की यह यात्रा भारत और जापान के मधुर रिश्तों की कड़ी में एक और पन्ना जोड़ेगी। काशी के विकास का सपना जल्द साकार होगा। पूरे शहर को सजा दिया गया है। तैयारियां पूरी कर ली गई है।

Pin It