सूबे को आज मिलेगा नया डीजीपी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
Captureलखनऊ। सेवा विस्तार पर चल रहे डीजीपी अरविंद कुमार जैन के आज रिटायर होने के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस को नया मुखिया मिलेगा। हालांकि अभी किसी का नाम तो तय नहीं है, लेकिन दौड़ में डीजी सीबीसीआइडी जगमोहन यादव सबसे आगे हैं। इनके साथ ही डीजी पुलिस भर्ती बोर्ड वीके गुप्ता, डीजी अग्निशमन प्रवीण सिंह तथा चंद रोज पहले डीजी जीआरपी बने जावीद अहमद का नाम भी चर्चा में हैं।
डीजीपी अरविंद कुमार जैन के तीन माह के सेवा विस्तार का आज अंतिम दिन है। उन्होंने संकेत दिया था कि अब दोबारा सेवा विस्तार नहीं मिलने वाला है और नये डीजीपी उनसे कार्यभार ग्रहण कर लेंगे। नये डीजीपी के नाम को लेकर कशमकश बना हुआ है। दावा हो रहा है कि डीजीपी की दौड़ में 1983 बैच के जगमोहन यादव का नाम सबसे आगे है। 1982 बैच के वीके गुप्ता व प्रवीण सिंह के साथ 1984 बैच के जावीद अहमद के नाम को लेकर भी खूब चर्चा है। एके जैन की आज लखनऊ पुलिस लाइन में विदाई होगी। सभी मेहमानों को आमंत्रित किया जा चुका है। वह सायं पांच बजे अपना कार्यभार सौंपेंगे।
नये डीजीपी को लेकर कयास शुरू हैं। ए के जैन इसी वर्ष एक फरवरी को अरुण कुमार गुप्ता से चार्ज लेकर प्रदेश के डीजीपी बने थे और 31 मार्च 2015 को उन्हें रिटायर होना था, लेकिन, सीएम अखिलेश यादव की संस्तुति पर केंद्र सरकार ने जैन को तीन माह का एक्सटेंशन दिया था जो आज समाप्त हो रहा है। पहली जुलाई को प्रदेश को इस साल का तीसरा डीजीपी मिलेगा।

सुबेश कुमार व आलोक होंगे डीजी
डीजी रूल्स व मैनुअल सुव्रत त्रिपाठी के साथ डीजी प्रशिक्षण केएल मीणा भी आज सेवानिवृत्त हो रहे हैं। इसके बाद डीजी के दो पद खाली हो जायेंगे। 1984 बैच के एडीजी प्रशिक्षण सुबेश कुमार सिंह और केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस लौट रहे आलोक प्रसाद को शासन ने डीजी पद पर प्रोन्नति की सहमति दे दी है। पद खाली होने के साथ ही इन दोनों अफसरों की ताजपोशी हो जायेगी।

प्रदेश में बेहतर औद्योगिक माहौल बनाने के लिये उद्योग संगठनों का फीडबैक लेने हेतु आज गोमतीनगर स्थित एक होटल में बैठक हुई। जिसमें उद्योग स्थापित करने की आवश्यक प्रक्रियाओं के सरलीकरण पर चर्चा हुई। इस बैठक में प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों के अलावा एसोचैम, फिक्की समेत कई उद्योगिक संगठनों ने भाग लिया। बैठक को लखनऊ के कमिश्नर महेश गुप्ता ने संबोधित किया।

Pin It