सीबीएसई में भी लड़कियां रहीं अव्वल

-4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
Captureलखनऊ। सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा घोषित होते ही राजधानी में एक बार फिर हर्ष का माहौल पैदा हो गया। इस परीक्षा में भी बदस्तूर लड़कियों ने ही बाजी मारी। इस पूरी परीक्षा में कुल 82 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं जिसमें से 77 प्रतिशत छात्र 87 प्रतिशत छात्राएं हैं। राजधानी के अनिरुद्ध देब ने 492 अंकों के साथ इलाहाबाद मंडल में प्रथम स्थान प्राप्त किया वहीं आरएलबी स्कूल के छात्र व छात्रा ने दूसरा स्थान प्राप्त कर शहर का नाम रौशन किया है। अधिकतर स्कूलों ने अपने छात्रों के साथ उनकी कामयाबी का जश्न मनाया।
यूपी बोर्ड व आईसीएसई बोर्ड के परिणाम के बाद अब सीबीएसई के छात्रों की दिल की धडक़नें थमी हुई थीं। सभी को यह चिंता सता रही थी की हमारा परिणाम कैसा आयेगा। वहीं हर बार परिणाम के मामले में सीबीएसई सबसे आगे रहता था लेकिन इस बार मामला कुछ उल्टा हो गया। सबसे पहले परीक्षा परिणाम घोषित करने वाला सीबीएसई बोर्ड का परिणाम सबसे बाद में आया। लड़कियां बदस्तूर इस बार भी लडक़ों से आगे रहीं। राजधानी के आरएलबी स्कूल की छात्रा मंजुला वर्मा और छात्र एरिक पमनानी समान रूप से 97 प्रतिशत अंकों के साथ राजधानी में दूसरे स्थान पर रहे। रानी लक्ष्मीबाई स्कूल के कुल 240 छात्र-छात्राओं ने 90 प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त किये हैं जिसमें से 52 छात्र छात्राओं ने 95 प्रतिशत से लेकर 97 प्रतिशत तक अंक हासिल किये हैं।
कई छात्रों ने अपनी सफलता सबद्घ बातों को साझा किया
एरिक पमनानी का कहना है कि मैंने कोई कोचिंग नहीं की जो भी स्कूल में पढ़ाया गया वही पढ़ा उसके अलावा मैंने एक टाइम सेट किया और कुछ भी हो जाये मैं तीन से चार घंटे पढ़ता था। मुझे मेरे टीचर, दोस्तों और माता-पिता का सहयोग मिला और सबको यही संदेश देना चाहंूगा कि मेहनत करें रिजल्ट की फिक्र न करें। मंजुला वर्मा किसी प्रकार की अपनी भावनायें व्यक्त करतीं उससे पहले उनकी भावनाओं को उनके आंसुओं ने व्यक्त कर दिया। इनका कहना था कि माता पिता के साथ सभी का सहयोग मुझे पूरी तरह से मिला जिसके कारण आज मैं कामयाब हुई।

Pin It