सीएम ने दिए डायल ‘100’ परियोजना को अक्टूबर से शुरू करने के निर्देश

  • परियोजना के लिए तैनात होने वाले पुलिस कर्मियों को दिया जाए विशेष प्रशिक्षण 
  • परियोजना के कॉल सेण्टर में तैनात की जाए महिला पुलिसर्मी

Capture4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ । मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश पुलिस राज्य व्यापी डायल ‘100’ परियोजना का संचालन प्रत्येक दशा में दो अक्टूबर, 2016 से शुरू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि लखनऊ सहित वाराणसी, आगरा, गाजियाबाद और झांसी जनपदों में इस परियोजना की शुरुआत के लिए वे स्वयं वहां जाएंगे।
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अपने सरकारी आवास पर पुलिस आधुनिकीकरण हेतु राज्य सरकार के सलाहकार वेंकट चंगावल्ली के साथ परियोजना के क्रियान्वयन में अब तक हुई प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। श्री यादव ने कहा कि परियोजना के लिए तैनात होने वाले पुलिस कर्मियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाए। पुलिस कर्मियों को जनता के साथ अच्छा व्यवहार और घटना स्थल पर समय से पहुंचने के लिए प्रशिक्षित किया जाए। उन्होंने कहा कि यह व्यवस्था सुनिश्चित की जाए कि ‘108’ और ‘102’ एम्बुलेन्स सेवा की तर्ज पर पुलिस भी न्यूनतम समय में घटना स्थल पर पहुंच सके। उन्होंने परियोजना के लिए स्थापित होने वाले कॉल सेण्टर में महिला पुलिस कर्मियों की भी तैनाती किए जाने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार कानून-व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए कटिबद्ध है। इसके मद्देनजर पुलिस बल को सभी आधुनिक संसाधनों सहित अन्य जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं। न्यूनतम समय में मौके पर पुलिस पहुंच सके, इस उद्देश्य से प्रदेश सरकार यह परियोजना लागू कर रही है। उन्होंने डायल ‘100’ परियोजना के लिए मानक तय करते हुए कहा कि इसे सबसे तेज, बड़ी, सस्ती, प्रभावी और बेहतर सेवा के तौर पर विकसित किया जाए। बैठक के दौरान श्री चंगावल्ली ने परियोजना से संबंधित जानकारी से मुख्यमंत्री को अवगत कराया। स्थापित होने वाले कॉल सेन्टर में 100 महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती की जाएगी। परियोजना को लागू करने के सम्बन्ध में सभी जरूरी व्यवस्थाओं के लिए निविदा प्रक्रिया जारी है।

Pin It