सावधान! सिगरेट पीने वालों को मिलती है मुश्किल से नौकरी

सेहत के साथ आर्थिक रूप से भी हानिकारक है सिगरेट

Capture 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सदियों से यह सुनते और देखते आ रहे हैं कि धुम्रपान सेहत के लिए हानिकारक होता है। इससे फेफड़ों से संबंधित कई बीमारियां होती हैं। लेकिन आपको बता दें कि धूम्रपान केवल सेहत को ही नहीं, बल्कि कामकाज और आमदनी को भी प्रभावित करता है। धूम्रपान करने वाले व्यक्ति की आमदनी, धूम्रपान न करने वाले व्यक्ति से काफी कम होती है। एक नए शोध में यह बात सामने आई।
अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के सहायक प्रोफेसर और इस शोध के नेतृत्वकर्ता जूडिथ प्रोचास्का ने एक बयान में कहा कि कि धूम्रपान से होने वाली स्वास्थ्य हानियां सदियों से सामने आती रही हैं, लेकिन इस शोध के निष्कर्षो ने धूम्रपान से होने वाली वित्तीय हानि का खुलासा किया है। इस नए शोध में जूडिथ और उनके दल ने करीब 131 बेरोजगार धूम्रपान प्रतिभागियों और 120 बेरोजगार धूम्रपान न करने वाले प्रतिभागियों का एक साल तक अध्ययन किया। इस दौरान प्रतिभागियों का अध्ययन के पहले, छठे और फिर 12वें महीने में आंकलन किया गया। जूडिथ ने बताया कि शोध में धूम्रपान करने और न करने वाले प्रतिभागियों के बीच कई मामलों में अंतर पाए गए हैं। उदाहरण के तौर पर धूम्रपान करने वाले प्रतिभागी उम्र, शिक्षा और स्वास्थ्य के मामले में धूम्रपान न करने वाले प्रतिभागियों से पीछे थे। इससे पता चलता है कि धूम्रपान नौकरी ढूंढऩे की क्षमता को प्रभावित करता है। शोध के अनुसार, धूम्रपान करने वाले प्रतिभागियों की रोजगार प्राप्त करने की दर धूम्रपान न करने वाले प्रतिभागियों से 24 प्रतिशत कम रही। जूडिथ ने बताया कि निष्कर्षों से पाया गया है कि धूम्रपान करने वालों को नौकरी हासिल करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

समाज में खराब होती है छवि
कई लोग सिगरेट पीना बेहद कूल समझते हैं। इसी चक्कर में वे दिन भर में कई सिगरेटों के धुएं उड़ा देते हैं। लेकिन इस शोध से यह भी पता चला है कि सिगरेट पीना कहीं से भी कूल होने की निशानी नहीं है। इससे समाज में आपकी छवि ही खराब होती है। सिगरेट पीने वाले इंसान से ज्यादातर लोग या तो दूर रहना पसंद करते हैं या फिर उसका इंप्रेशन इतना खराब होता है कि वे दोबार उनसे मिलना ही नहीं चाहते। तो सिगरेट पीना नहीं बल्कि न पीना ज्यादा कूल है।

रिश्तों में भी आती है अड़चन
इस शोध में यह भी पता चला कि कई मामलों में सिगरेट पीने से व्यक्ति के संबंध खराब हो जाते हैं। कितने ही लोगों ने यह स्वीकार किया कि अपने साथी के सिगरेट पीने की आदत की वजह से वह उन्हें तलाक देने के बारे में भी सोच लेते हैं। इसके साथ ही कई बार सिगरेट पीने से हुई आर्थिक तंगी के वजह से भी वैवाहिक रिश्ते टूटते पाये गये हैं।

Pin It