साइकिल, योग और पर्यावरण तीनों ही महत्वपूर्ण: अखिलेश

मुख्यमंत्री ने ‘योग चक्र साइक्लोथान’ को झण्डी दिखाकर रवाना किया

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
Captureलखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपने सरकारी आवास से शांति एवं सद्भाव के लिए आयोजित साइकिल अभियान ‘योग चक्र साइक्लोथान’ को झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह साइकिल यात्रा प्रसिद्ध आर्टिस्टिक योग टीचर भरत ठाकुर एवं उनके साथियों द्वारा की जा रही है।
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने यात्रा की सफलता के लिए सभी सदस्यों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वर्तमान समय में साइकलिंग, योग और पर्यावरण तीनों ही महत्वपूर्ण हैं। इनकी जरूरत और महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए इन्हें आमजन के बीच में ले जाना आवश्यक है। शांति और सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास किया जाना भी जरूरी है। यात्रा के सदस्यों द्वारा इन्हें जनता के बीच ले जाने का सराहनीय कार्य किया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा यात्रा को पूरा सहयोग दिया जाएगा।
भरत ठाकुर ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश में साइकलिंग के लिए अच्छी व्यवस्था है। साइकलिंग यहां आसान है। साइकलिंग और योग दोनों ही जीवनशैली के बदलाव से होने वाले रोगों के निवारण में बहुत ही उपयोगी हैं। प्रतिदिन साइकलिंग से हृदय रोग व आर्थराइटिस आदि पर प्रभावी नियंत्रण रखा जा सकता है। ग्लोबल वॉर्मिंग पर नियंत्रण सहित पर्यावरण की सुरक्षा एवं संरक्षण के लिए साइकिल अच्छा समाधान साबित हो सकती है। उत्तर प्रदेश जैसे अधिक आबादी के राज्य में साइकिल और साइकलिंग को बढ़ावा देकर प्रदूषण के स्तर को कम किया जा सकता है। इस मौके पर राजनैतिक पेंशन मंत्री राजेन्द्र चैधरी, सांसद डिम्पल यादव, प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Pin It