सप्ताह भर में नहीं सुधरी व्यवस्था तो नपेंगे अधिकारी

  • जिलाधिकारी ने एलडीए, नगर निगम और बिजली विभाग के अधिकारियों को लगाई लताड़

Capture4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। जिलाधिकारी राज शेखर ने अमीनाबाद और उसके आस-पास की मार्केट में अवैध दुकानों को सील करने और बिजली के तारों का मकडज़ाल दुरूस्त करने के लिए एलडीए, नगर निगम और बिजली विभाग के अधिकारियों को सप्ताह भर का समय दिया है। इस बात को गंभीरता से लेकर नगर निगम ने अतिक्रमण हटवाने की पूरी तैयारी कर ली है। दुकानदारों को नोटिस भेजने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। एलडीए के अधिकारी भी अवैध दुकानों को सील करने की योजना बना रहे हैं। इसके अलावा बिजली विभाग दुर्घटनाओं को दावत देने वाले बिजली के तारों का मकडज़ाल दुरुस्त करने में जुट गया है।
अमीनाबाद स्थित मुमताज मार्केट में आग लगने और उसकी वजह से होने वाले नुकसान को गंभीरता से लेकर जिलाधिकारी राजशेखर ने सोमवार को एलडीए, नगर निगम, बिजली विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई थी। उन्होंने अमीनाबाद और उसके आस-पास के बाजारों में पुरानी, जर्जर इमारतों एवं संकरी गलियों में खुली दुकानों पर नाराजगी व्यक्त की। बैठक में अमीनीबाद में तारों का मकडज़ाल, संकरी गलियों में बाजारें, अग्निशमन विभाग के पास संसाधनों की कमी का मामला सामने आया। इस संबंध में एलडीए के अधिकारियों से बाजार की वैधता और मानकों के संबंध में पूछताछ की लेकिन एलडीए के अधिकारी कोई भी जवाब नहीं दे सके। नगर निगम के अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि अमीनाबाद और मुमताज मार्केट में जर्जर और अवैध दुकानों पर कार्रवाई के संबंध में एलडीए को कई पत्र लिखे जा चुके हैं लेकिन एलडीए के अधिकारियों की तरफ से न तो कोई जवाब आता है और न ही कोई कार्रवाई की जाती है।
इसके अलावा प्रशासन की तरफ से भेजे गये नोटिस पर भी एलडीए के अधिकारियों की चुप्पी का खुलासा किया गया। इसके अलावा अमीनाबाद और आस-पास के बाजारों में अतिक्रमण को आगजनी और अन्य घटनाओं के बाद बचाव दल को पहुंचने में सबसे बड़ी बाधा बताया गया। डीएम ने अतिक्रमण के मुद्दे को भी गंभीरता से लिया और नगर निगम के अधिकारियों को सप्ताह भर के अंदर अतिक्रमण हटवाने और अवैध दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इसी क्रम में बिजली के खंभों पर लटके तारों के मकडज़ाल को हटवाने का काम भी सप्ताह भर में पूरा करवाने का बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया गया क्योंकि कई बार बिजली के तारों में शार्ट सर्किट होने की वजह से भी आग लगने की घटनाएं होती है। इसलिए बिजली के तारों का मकडज़ाल दुरुस्त करने का काम भी जल्द से जल्द दुरुस्त करने की बात कही गई है। फिलहाल अमीनाबाद और उसके आस-पास के क्षेत्रों के अलावा शहर की अन्य सभी बाजारों में अवैध दुकानों और आग से बचाव के कारणों को गंभीरता से लेकर काम करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा अग्नि शमन विभाग को भी मानको का पालन नहीं करने वाली दुकानों को एनओसी नहीं देने और संकरी गलियों में आग लगने पर बचाव के संसाधनों का प्रबंध करने का निर्देश दिया गया है।

Pin It