सडक़ों के जरिए प्रदेश में आएगी खुशहाली: अखिलेश

  • मुख्यमंत्री ने बलिया में विश्वविद्यालय एवं स्पोट्र्स कॉलेज का शिलान्यास किया
  • पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चन्द्रशेखर के नाम पर स्थापित होगा विश्वविद्यालय
  • मुख्यमंत्री ने बलिया में कई योजनाओं कालोकार्पण एवं शिलान्यास किया
  • अनेक योजनाओं के लाभार्थियों को चेक, साइकिल इत्यादि का भी किया वितरण

Capture4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बलिया के बसंतपुर में विश्वविद्यालय एवं स्पोट्र्स कॉलेज का शिलान्यास करने के साथ-साथ विभिन्न योजनाओं के तहत जनपद में हुए कार्यों का लोकार्पण भी किया। इस अवसर पर उन्होंने एक जनसभा को सम्बोधित किया। उन्होंने बलिया की जनता को बधाई दी और कहा कि उनकी मांग पर पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चन्द्रशेखर के नाम पर यह विश्वविद्यालय बनने जा रहा है। इसके निर्माण से नौजवान लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग इसमें ऐसे कोर्स लागू करे, जिससे नौजवानों को रोजगार प्राप्त हो सके और इस विश्वविद्यालय का नाम पूरे देश में गर्व से लिया जा सके। इसमें पढऩे वाले छात्र अपने को गौरवान्वित महसूस करें। बलिया को इस विश्वविद्यालय के नाम से भी जाना जाए।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कई योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने यहां लखनऊ से बलिया गाजीपुर को जोड़ते हुए समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का जिक्र करते हुए कहा कि यह मार्ग भी जल्द बनेगा। इसके लिए बजट में डेढ़ हजार करोड़ रुपये की धनराशि का प्राविधान किया गया है। यह 4-लेन सडक़ बनेगी। उन्होंने कहा कि सरकार ऐसी सडक़ बनाना चाहती है, जो सबके लिए उदाहरण बने। इस सडक़ के किनारे मण्डियां बनायी जाएंगी, जिनका सीधा लाभ किसानों को मिलेगा और किसान खुशहाल होगा। उन्होंने कहा कि सडक़ों के माध्यम से प्रदेश में खुशहाली का रास्ता खुल रहा है। श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा छात्र-छात्राओं को 17 लाख नि:शुल्क लैपटॉप अब तक उपलब्ध कराए गए हैं। यह लैपटॉप ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले विद्यार्थियों के लिए वरदान साबित हो रहे हैं और तकनीकी के प्रति उनमें व्याप्त संकोच को समाप्त करते हुए उनकी किस्मत बदल रहे हैं। समाजवादी पेंशन योजना से अब 55 लाख गरीब परिवारों की महिला मुखिया को लाभान्वित किया जा रहा है। बलिया में 65 हजार से अधिक परिवारों को इस योजना का लाभ दिया गया है। इस योजना से महिलाओं का सम्मान बढ़ रहा है। पेंशन का पैसा सीधे उनके खाते में पहुंच रहा है, ताकि बीच में कोई गड़बड़ी न कर सके। किसान दुर्घटना बीमा योजना का क्षेत्र भी बढ़ा दिया गया है। अब किसी किसान के दुर्घटना में घायल हो जाने पर भी सरकार की तरफ से आर्थिक मदद दी जा रही है।
पुलिस भर्ती को आसान कर दिया गया है। इसके लिए कोई परीक्षा नहीं देनी होगी। आगे भी सीधी भर्ती होगी। मुख्यमंत्री के कार्यक्रमों के दौरान प्रदेश सरकार के मंत्रिगण राम गोविन्द चैधरी, बलराम यादव, ओमप्रकाश सिंह, दुर्गा प्रसाद यादव, शैलेन्द्र यादव ललई, विजय मिश्र, वसीम अहमद तथा रामसकल गुर्जर, सांसद नीरज शेखर, विधायक गोरख पासवान के अलावा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक
उपस्थित थे।

Pin It