शुरू हो गया समर कैंप का दौर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
a2लखनऊ। गर्मी की छुट्ïिटयां यानी नानी के घर और उनकी कहानियां और देर तक सोना ढेर सारी मस्ती यह सब बीते दिनों की बात हो चुकी है। अब गर्मी में भी जाना पड़ेगा स्कूल क्योंकि शुरू हो रहा है समर कैंप। छुट्ïिटयों में भी रोज सुबह स्कूल जाने के लिए तैयार हो कर टाइम पर पहुंचने की भागम भाग शुरू हो गयी है। अधिकतर स्कूलों में समर कैंप की शुरुआत हो गयी है। जिसमें बच्चों के साथ बड़े भी इसमें शामिल हो सकते हैं।
स्कूलों ने 17 तारीख को अपने शेड्ïयूल जारी कर दिये थे जिसमे बच्चों को एक लिस्ट दी गयी है इस लिस्ट के अनुसार बच्चों को कब कौन सी चीजें लानी हैं उसका पूरा विवरण दिया गया है। कहने को तो यह समर कैंप बिल्कुल फ्री होता है लेकिन इनमें लगने वाले सामान की सूची ही कॉफी लम्बी है। वहीं अगर बाहरी बच्चे यहां ट्रेनिंग लेना चाहते हैं तो उन्हें स्कूलों द्वारा निर्धारित पैसे चुकाने पड़ेंगे। आज-कल समर कैंप फैशन हो गया है अभिभावक इसे बच्चों के लिए इसलिए भी जरूरी समझते हैं कि कहीं उनका बच्चा कम्पटीशन में पिछड़ न जाये।
इस समर कैंप मे डांस, क्राफ्ट, पेंटिंग, जूडो, ऐरोबिक्स के साथ अन्य एक्टिविटीज की ट्रेनिंग भी दी जा रही है। स्कूलों के अलावा बड़े बच्चों के लिए निजी संस्थानों में भी समर कोर्स की शुरुआत हो चुकी है। जिसमें सिलाई, ब्यूटीशियन कोर्स, म्यूजि़क कोर्स, के साथ जूडो के अलावा अनेकों कोर्स प्रारम्भ हो चुके हैं।

Pin It