शहीद पथ पर नहीं हो पाया उजाला

विभागीय लापरवाही के चलते काम में हो रही हीला हवाली
23 किमी लम्बे इस मार्ग पर स्ट्रीट लाइट लगाने का कई महिनों से चल रहा है कार्य

Capture 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रशासनिक अधिकारियों एवं कर्मचारियों की लापरवाही व हीला-हवाली के चलते अंधेरे एवं सुनसान शहीद पथ पर होने वाले हादसों में लगातर इजाफा हो रहा है। इतना सब कुछ जानते हुए भी जिम्मेदार महकमे एक दूसरे पर जिम्मेदारी डाल कर पल्ला झाङऩे में लगे हुए है। इस मार्ग पर कई महीनों से स्ट्रीट लाइट लगाने का काम हो रहा है पर अभी तक काम पूरा नहीं हुआ।
इस सम्बन्ध में मंडलायुक्त का कहना है कि शहीद पथ पर उजाले की व्यवस्था की जिम्मेदारी राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की है, वही प्राधिकरण इसके लिए नगर निगम को जिम्मेदार ठहरा रहा है। नगर निगम अपनी जिम्मेदारी सीमित है कह कर पल्ला झाड़ रहा है।
महकमों की आपसी टालमटोल व हीला-हवाली के चलते शहीद पथ का अंधेरा दूर होता नजर नहीं आ रहा है। शहीद पथ पर अंधेरे के कारण होने वाले हादसो को देखते हुए उच्च न्यायालय ने 4 अप्रैल 2014 को शहीद पथ पर प्रकाश व्यवस्था करने के आदेश दिये थे लेकिन जिम्मेदार विभागों की लापरवाही के चलते शहीद पथ आज तक अंधेरे में डूबा हुआ है। 23 किलोमीटर लम्बा मार्ग अंधेरे में डूबने के कारण आये दिन कोई न कोई हादसा होता रहता है लेकिन जिम्मेदार विभाग इससे कोई सबक नहीं लेते है।
इतना ही नहीं अंधेरे में डूबा शहीद पथ अपराधियों के लिए सुरक्षित स्थान बन चुका है। छह थाना क्षेत्रों की सीमा से जुङा शहीद पथ लुटपाट एवं हत्या कर शव को ठिकाने लगाने की दृष्टि से अपराधियों का पसंदीदा स्थल भी बन चुका है।

158 करोड़ से होगा मिनी जू का विस्तार

लखनऊ। सूबे के जंतु उद्यान राज्यमंत्री डॉ. एसपी यादव ने जिले के वन अधिकारियों की समीक्षा बैठक में क्लास ली। उन्होंने कहा कि 158 करोड़ रुपये से पिकनिक स्पॉट में मिनी जू का विस्तार किया जाना है। यह विस्तार 1400 हेक्टेयर पर होगा। यहां कई दुर्लभ वन्यजीवों को लाकर रखा जाएगा। उन्होंने कुकरैल पिकनिक स्पॉट में जैव विविधता केंद्र की योजना पर अमल को लेकर अफसरों को कुकरैल की विवादित जमीन का मामला जल्द से जल्द निपटाने को कहा। साथ ही वहां सरकार की प्राथमिकता में शुमार पौधरोपण कराएं। समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने कुकरैल पिकनिक स्पॉट में जैव विविधता केंद्र, बाउंड्रीवॉल निर्माण, जंतु उद्यान विस्तार रिपोर्ट जानी।

Pin It