वीडियो गेम खेलकर लोग सीख सकेंगे फ्रेंच

  • यूपी में खुलेगा अनोखा फ्रेंच स्कूल

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। एलियांस फ्रांसो संस्था राजधानी में फ्रेंच भाषा को बढ़ावा देने के लिए शहर के जाने माने ला-मार्टिनियर कॉलेज में अपना सेंटर खोलने जा रही है। संस्था के प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर रिचर्ड फ्रैंको ने बताया कि यह एक इंटरटेनिंग फ्रेंच लॄनग सेंटर होगा। इसमें 7 साल से लेकर 77 साल के लोग आसान तरीकों से फ्रेंच में महारत हासिल कर सकेंगे।
दिल्ली में एलियांस फ्रांसो स्कूल की एक शाखा है जो भारत में रजिस्टर्ड है, लेकिन इसका बेस फ्रांस के पेरिस शहर में हैं। इसमें केवल फ्रेंच भाषा की पढ़ाई होती है। यह संस्था शहर में अपनी ब्रांच लामार्टिनियर स्कूल में खोलेंगे और यहां लोगों के बीच फे्रंच लैंग्वेज के क्रेज को बढ़ाएंगे। इसके प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर रिचर्ड फ्रैंको ने बताया कि इसमें छह लेवल (Av,Aw,Bv,Bw,Cv,Cw) होंगे। हर लेवल में 60 घंटे की ट्रेनिंग होगी।
स्टूडेंट्स की चॉइस है कि वह किसी भी लेवल के लिए अप्लाई कर सकता है। फीस के बारे में अभी कुछ भी फाइनल नहीं हुआ है लेकिन जल्द ही इससे जुड़ी घोषणा की जाएगी। दिल्ली मेंं 60 घंटे केे कोर्स की फीस 15 से 18 हजार है और यहां इससे कम ही रखी जाएगी। इस क्लास में फ्रेंच मीडिया को समझना और फ्रेंच लैंग्वेज को अच्छे से बोलना सिखाया जाएगा। इसके लिए यहां वीडियो गेम, फ्रेंच सांग्स और अन्य रोचक गेम्स के माध्यम से स्टूडेंटस को फ्रेंच सिखाई जाएगी। रिचर्ड फैंक्रो ने बताया कि संस्था का लक्ष्य फ्रेंच भाषा और कल्चर को बढ़ावा देना है। इसके अलावा इंडो-फ्रेंच कल्चर को एक साथ एक मंच पर लाना भी है। उनके मुताबिक भारतीय कल्चर की तरह फ्रेंच कल्चर भी काफी मशहूर है। दुनिया भर में फ्रेंच बोलने वालों की लगातार संख्या भी बढ़ रही है।

Pin It