विद्युत उत्पादन पर सरकार का विशेष ध्यान: चौधरी

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा है कि सरकार ने विद्युत उत्पादन क्षेत्र में राज्य विद्युत उत्पादन निगम की अधिष्ठापित क्षमता में वृद्धि, नई विद्युत इंकाइयों की स्थापना और ऊर्जा प्रणाली के सुदृढ़ीकरण के लिए विशेष रूप से ध्यान दिया है। तापीय परियोजना की नई इकाइयां स्थापित की जा रही है। 2017 तक राज्य में बिजली की समस्या का काफी समाधान हो जाएगा। शहरों में 22 से 24 घंटे और ग्रामीण क्षेत्रों में 16 से 18 घंटे बिजली देने हेतु सरकार 556 उपकेन्द्रो का निर्माण करा रही है। अन्डर ग्राउण्ड केबलिंग का कार्य भी प्रगति पर है। श्री चौधरी ने बताया प्रदेश सरकार बढ़ती हुई ऊर्जा की मांग की पूर्ति विभिन्न स्रोतो से करने के उद्देश्य से सौर ऊर्जा पर भी विशेष बल दे रही है। इसके तहत 500 मेगावाट क्षमता की ग्रिड संयोजित सौर पावर परियोजनाओं की स्थापना का निर्णय लिया गया है।
इसके अंतर्गत न्यूनतम 01 मेगावाट क्षमता के सोलर पावर प्लांट की स्थापना की जाएगी। अब तक निजी क्षेत्र में 130 मेगावाट क्षमता की सौर पावर परियोजनाओं के लिए पीपीए हो चुका है और 110 मेगावाट की परियोजनाओं पर काम तेजी से चल रहा है। महोबा में 10 मेगावाट का सोलर पावर प्लांट क्रियाशील कर दिया गया है।
समाजवादी सरकार ने मिनी ग्रिड सोलर पावर प्लांट योजना के क्रियान्वयन के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रो की विद्युत आवश्यकता की पूर्ति हेतु मिनी ग्रिड सोलर पावर प्लांट की योजना निजी विकासकर्ताओं के निर्माण, स्वामित्व, संचालन एवं रखरखाव के स्वरूप पर क्रियान्वित की जाएगी। जिसकी क्षमता न्यूनतम 10 किलोवाट से 500 किलोवाट तक होगी। मुख्यमंत्री जी ने ग्रामीण क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु फीडर सेप्रेशन की व्यवस्था की है।
रूफटाप सोलर फोटो वोल्टाइक पावर प्लांट नीति भी बनी है जो 31 मार्च,2017 तक प्रभावी रहेगी। इसके अंतर्गत 20 मेगावाट क्षमता की ग्रिड संयोजित पावर प्लांट की स्थापना का लक्ष्य है। इसमें सार्वजनिक प्रतिष्ठानों के माध्यम से 10 मेगावाट तथा निजी प्रतिष्ठानों के माध्यम से 10 मेगावाट विद्युत उत्पादन का लक्ष्य है। यूपी नेडा को इसकी नोडल एजेन्सी बनाया गया है।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के निर्देश पर लोहिया ग्रामीण आवासों में सोलर पावर पैक की स्थापना कार्यक्रम के तहत 27,964 सोलर पावर पैक की स्थापना की कार्यवाही पूरी हो चुकी है। डा0 राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम योजना के अंतर्गत 3702 लोहिया समग्र गांवो में 43,289 सोलर स्ट्रीट लाइट की स्थापना हो चुकी है।
समाजवादी सरकार और मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव का लक्ष्य उत्तर प्रदेश केा उत्तम प्रदेश बनाने का है। इसके लिए विकास की गतिविधियों को तेजी से बढ़ावा दिया जा रहा है। योजनाएं समय से पूरी हो, इसका अनुश्रवण मुख्यमंत्री जी स्वयं कर रहे है। तमाम चुनावी वादे भी वे पूरा कर चुके है। लेकिन प्रदेश में विपक्ष का रवैया पूर्णतया नकारात्मक है। विपक्ष गैर जरूरी मुद्दो पर धरना प्रदर्शन कर योजनाओं की प्रगति में अवरोध डालने का काम कर रहा है। जनता इसका करारा जवाब देगी।

Pin It