विज्ञान तकनीकी को बढ़ावा देने के लिए ‘इंस्पायर’ का आयोजन

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

Captureलखनऊ। एमिटी विश्वविद्यालय में इंस्पायर कार्यक्रम के तहत छात्रों को विज्ञान के प्रति रुझान बढ़ाने और जागरूकता पैदा करने के गुर सिखाए गए। एजीपीजीआई के न्यूरोलॉजी विभाग की अध्यक्ष डॉ ऊषा किरण मिश्रा ने कहा कि जीवन में शिक्षा के महत्व के परीक्षा पास करके नौकरी कर लेना भर नहीं है। उन्होंने मानव मस्तिष्क के क्रमिक विकास का कारण भी समझाया। शिक्षा का उद्देश्य उन्होंने समाज के हितार्थ ज्ञान प्राप्त करने को बताया।
इंस्पायर कार्यक्रम का मकसद छात्रों में विज्ञान और तकनीकी के प्रति रुचि, रुझान और जागरूकता बढ़ाना है। इसके लिए लखनऊ परिसर में पांच दिवसीय ‘इंस्पायर इंटर्नशिप कार्यक्रम-2016 ’ का शुभारंभ किया गया। विज्ञान और तकनीकि विभाग, उत्तर प्रदेश के सहयोग से इसे आयोजित किया गया। इसकी शुरुआत आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर आरके शर्मा ने दीप प्रज्वलित कर की। उद्घाटन सत्र के बाद छात्रों को एमिटी विश्वविद्यालय परिसर के विभिन्न प्रयोगशालाओं का भ्रमण कराया गया। इसकी तकनीकी जानकारी दी गई।
इंस्पायर कार्यक्रम में कार्यक्रम में शहर के विभिन्न विद्यालयों के हाई स्कूल और इंटर में अधिकतम अंक प्राप्त किए हुए 200 से भी ज्यादा छात्र-छात्राएं हिस्सा ले रही हैं। इन छात्रों को पांच दिनों में कई विख्यात वैज्ञानिकों एवं विज्ञान शिक्षकों द्वारा प्रशिक्षित किये जाएंगे।

Pin It