लखनऊ विश्वविद्यालय की कटऑफ सूची जारी

जनरल कटऑफ  92 से 91 प्रतिशत

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय ने बुधवार की देर रात छात्रों को दोहरी रहत दी। एक तो कई विषयों के ऑनलाइन परिणाम जारी किये जिनमें बीकॉम ऑनर्स, बीएससी होम साइंस और मनोविज्ञान, तर्कशास्त्र शामिल हैं, तो वहीं बीकॉम, एलएलबी ऑनर्स व बीए ऑनर्स कोर्सेज की कटऑफ सूची भी जारी की है। जनरल कटऑफ 92 से 91 पर रुकी।
लखनऊ विश्वविद्यालय ने मेरिट सूची एनआईसी को सौपी जिसके बाद एनआईसी ने इसे देर रात ऑनलाइन जारी किया। वहीं दूसरी तरफ विवि प्रशासन ने कई विषयों के परिणाम भी घोषित किये हैं। मार्कशीट में हो रही गड़बडिय़ो के कारण इस बार छात्रों के मार्कशीट पर छात्रों की फाटो लगा दी गयी है। छात्रों को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपना रोल नम्बर डालकर मार्कशीट डाउनलोड कर निकाल सकते हैं। सभी कॉलेजों में यह मान्य होगा। जल्द ही सभी कोर्स के परिणाम की भी घोषणा कर दी जायेगी। अब छात्रों को अपनी डिग्री लेने के लिए विश्वविद्यालय के चक्कर नही काटने होगे। छात्र अपने प्रवेश के लिए अन्य किसी भी कॉलेज में इस का प्रयोग कर सकते हैैं। विश्वविद्यालय द्वारा जारी की गई इस मार्कशीट पर छात्रों की फोटो के साथ-साथ परीक्षा नियंत्रक का हस्ताक्षर भी होंगे।
तीन विषयों की कटऑफ भी हुई जारी
विवि प्रशासन ने तीन विषयों की कटऑफ सूची बनाकर एनआईसी को सौंप दी जिसके बाद इसे देर रात विवि की वेबसाइट पर डाला गया है। छात्र आज दोपहर तक स्नातक में प्रवेश के लिए विवि की वेबसाइट पर दिये गये लिंक पर क्लिक करके संपूर्ण मेरिट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। प्रवेश समन्वय राजकुमार सिंह का कहना है कि शुक्रवार तक हम और भी विषयों की कटऑफ जारी करने की कोशिश कर रहे हैं।

यूपीपीएससी परीक्षा में मिलेगी पांच वर्ष की छूट
लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में तैनात शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की भर्ती परीक्षाओं में शामिल होने के लिए अधिकतम आयु सीमा में पांच साल की छूट मिलेगी।
कितनी उम्र तक दे सकेंगे परीक्षा
अब सामान्य वर्ग के शिक्षक और कर्मचारी 45 साल तक और ओबीसी, एससी, एसटी सहित अन्य आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थी 50 साल की उम्र तक परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। बता दें, यूपीपीएससी की परीक्षाओं के लिए सामान्य वर्ग के लिए वर्तमान में आयुसीमा 40 और आरक्षित श्रेणी के लिए 45 साल है। इस संबंध में सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने मई 2015 को यूपीपीएससी में पांच साल की छूट देने का प्रस्ताव शासन को भेजा था। कार्मिक विभाग की मंजूरी मिलने के बाद प्रमुख सचिव बेसिक एच.एल. गुप्ता ने 19 जून को शासनादेश जारी किया।

Pin It