लखनऊ मेट्रो का किराया होगा सबसे सस्ता

नवंबर-दिसंबर में होगा ट्रायल रन

ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग का किराया 22 रुपए

Capture4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लखनऊ मेट्रों में सफर करने के लिए लखनऊवासियों को ज्यादा जेब खाली नहीं करनी पड़ेगी। राजधानी के लोगों को मेट्रो में सफर करने के लिए किराया भी अन्य संसाधनों की तुलना में सबसे कम देना होगा। एलएमआरसी साढ़े आठ किलोमीटर लम्बे इस रूट पर इसी वर्ष नवम्बर-दिसम्बर में मेट्रो का ट्रायल रन शुरू हो जाएगा। ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक मेट्रो में सफर के लिए लोगों को 22 रुपये देने होंगे।
जनता को मेट्रो में यात्रा का मौका मार्च 2017 में मिलेगा। लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन ने इस रूट के लगभग सभी कामों को पटरी पर लाने के बाद अब किराया तय करने की कवायद तेज दी है। प्रस्ताव के मुताबिक, लोगों को पहले एक किमी के लिए छह व दो किमी के लिए 12 रुपये देना होगा। एलएमआरसी के निदेशक कुमार केशव ने कहा कि डीएमआरसी ने लगभग सही किराया प्रस्तावित कियाहै। इसका और परीक्षण किया जाएगा।
पूरे नार्थ साउथ कॉरिडोर के 23 किलोमीटर लम्बे रूट पर 2019 में मेट्रो चलाने की तैयारी है। लेकिन इसके साढ़े आठ किलोमीटर के हिस्से में मेट्रो का संचालन इसी वर्ष नवम्बर-दिसम्बर में शुरू होगा। एलएमआरसी के पीआरओ अमित कुमार श्रीवास्तव के मुताबिक 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। विद्युतीकरण, सिग्नल सिस्टम, डिपो तथा रूट पर ट्रैक बिछाने का काम तेजी से चल रहा है। लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन ने किराए का प्रस्ताव भी तैयार किया है। इसको लेकर प्रधान सलाहकार ई श्रीधरन से भी एलएमआरसी के अफसरों की चर्चा हुई है। किराए का जो प्रस्ताव दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन ने तैयार कराया है उसी के आधार पर इसका प्रस्ताव तैयार हुआ है।इसके मुताबिक पहले दो किलोमीटर के लिए लोगों को 12 रुपये चुकाना होगा। ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक करीब साढ़े आठ किलोमीटर के लिए लोगों को लगभग 22 रुपये देना होगा। हालांकि, प्रस्ताव में नौ किलोमीटर तक का किराया 23 रुपये है। आधा किलोमीटर दूरी कम होने की वजह से लोगों को एक रुपए कम देना होगा। एयरपोर्ट से मुंशीपुलिया तक 23 किलोमीटर के सफर के लिए लोगों को 34 रुपये किराए का प्रस्ताव है।

Pin It