लखनऊ गैलरी से दिखाएंगे विकास की तस्वीर

मलेशिया से लौटा प्रतिनिधिमंडल तैयार कर रहा लखनऊ के विकास का मॉडल

Capture4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लखनऊ विकास प्राधिकरण मलेशिया और सिंगापुर की तर्ज पर लखनऊ को विकसित करने का मॉडल तैयार कर रहा है। इसके जरिये लखनऊ के विकास संबंधी जानकारी देने की योजना बनाई जा रही है। इसके अलावा भूमि का बेहतर उपयोग, यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने और रजिस्ट्री का सिंगल विंडो सिस्टम पारदर्शी रूप से लागू करने समेत अनेक योजनाएं बनाई जा रही हैं। इससे संबंधित प्रस्ताव तैयार कर जल्द ही शासन के पास अनुमति के लिए भेजा जायेगा। मलेशिया और सिंगापुर की यात्रा से लौटे प्रतिनिधिमण्डल में मुख्यमंत्री कार्यालय में विशेष सचिव अमित गुप्ता, एलडीए वीसी सत्येन्द्र सिंह और एलडीए चीफ इंजीनियर ओपी मिश्रा समेत छह लोग शामिल थे।
आवास विकास विभाग के सचिव पंधारी यादव के नेतृत्व में प्रदेश सरकार का छह सदस्यीय प्रतिनिधिमण्डल मलेशिया और सिंगापुर की यात्रा पर गया था। वहां जाने का मकसद शहरी विकास से जुड़ी बेहतरीन तकनीकों के बारे में जानकारी हासिल करना और वहां के विशेषज्ञों से सलाह लेकर लखनऊ का बेहतर विकास करना है। प्रतिनिधिमण्डल में शामिल एलडीए वीसी सत्येन्द्र सिंह के मुताबिक मलेशिया और सिंगापुर में शहर के विकास की कुछ बेहतर तकनीकें सीखने को मिली हैं। एलडीए अपनी नई आवासीय योजनाओं का लेआउट तैयार करने में सिंगापुर के मास्टर टाउन प्लानर अहमद आसरी अब्दुल हामिद की मदद लेगा। उनको लखनऊ बुलाने और नई योजनाओं को बेहतर रूप देने की योजनाएं बनाई जा रही हैं। इसका मकसद लखनऊ में वल्र्ड क्लास टाउनशिप तैयार करना है। इसके साथ ही सिंगापुर की सिंगापुर गैलरी की तर्ज पर लखनऊ के विकास से जुड़े तथ्यों और विकास यात्रा को लखनऊ गैलरी बनाकर प्रदर्शित करने की योजना बनाई जा रही है। लखनऊ को सिटी इन द गार्डेनश की तरह सजाने, पावर ट्री गार्डन बनाने और कम जगहों पर अधिक से अधिक फ्लैट बनाने और बेहतर सुविधाएं देने की योजना बनाई जा रही है। इसके साथ ही कूड़ा निस्तारण की नई तकनीक पर भी बेहतर ढंग से काम होगा।
एलडीए वीसी ने बताया कि सिंगापुर में 60 प्रतिशत कूड़ा रिसाइकिल किया जाता है। 20 प्रतिशत कूड़ा शहर से दूर पहाड़ी पर ले जाकर जलाकर नष्ट कर दिया जाता है। इसके अलावा 20 प्रतिशत कूड़ा डंप किया जाता है। शहर में भी इसी तर्ज पर कूड़ा प्रबंधन किया जाएगा। इसके अलावा वाटर रिसाइक्लिंग सिस्टम को भी बेहतर बनाया जायेगा। टाउनशिप को हरा भरा बनाने के मकसद से डेवलपर्स को टाउनशिप के हर सेक्टर में पार्क के लिए 15 प्रतिशत जमीनें छोडऩे और पार्क बनाने की अनिवार्यता का नियम लागू किया जायेगा। ऐसा एलडीए से नक्शा पास करवाने वाले सभी डेवलपर्स को फॉलो करना ही होगा। एलडीए अपनी आगामी योजनाओं के तहत प्रबंध नगर और मोहान रोड पर नये मॉडल को लागू करने की योजना बना रहा है। इसके अलावा परिवहन व्यवस्था को भी बेहतर करने की योजना बनाई जायेगी। सिंगापुर के पावर ट्री फार्मूला की तर्ज पर शहर में पेड़ों के तनों पर सोलर पेपर लपेटने और उनको एनर्जी में बदलने की तकनीक लागू करने की योजना बनाई जायेगी। इसका मकसद पार्कों में सोलर एनर्जी से रोशन करना है।

Pin It