रोजाना करें 15 हजार से ज्यादा रैपिड एंटीजन टेस्ट: सीएम

रोजाना करें 15 हजार से ज्यादा रैपिड एंटीजन टेस्ट: सीएम

मिशन मोड पर स्वच्छता अभियान संचालित करने का दिया निर्देश
व्यापक स्तर पर की जाए सफाई और सेनेटाइजेशन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अभियान के तहत प्रदेश में रोजाना 15 हजार से अधिक रैपिड एंटीजन टेस्ट करने के निर्देश दिए है। साथ ही सभी प्रभारी मंत्रियों को अपने प्रभार वाले जिलों में अभियान की निगरानी करने की हिदायत दी है। सीएम योगी ने कल तक पूरे उत्तर प्रदेश में संचालित किए जा रहे विशेष स्वच्छता अभियान के दौरान लोगों की मेडिकल स्क्रीनिंग, घर-घर जाकर सर्विलांस कार्य और रैपिड एंटीजन टेस्ट की प्रक्रिया को मिशन मोड पर संचालित करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा के दौरान कहा कि कोविड-19 तथा अन्य संचारी रोगों पर नियंत्रण और लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्ïदेश्य से यह अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान उन्होंने व्यापक स्तर पर सफाई और सैनिटाइजेशन के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इससे संक्रमण को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नगर विकास, ग्राम्य विकास और पंचायती राज विभागों सहित अन्य संबंधित संस्थाओं के समन्वय से विशेष स्वच्छता अभियान संचालित करने और एंटी लार्वा रसायनों के छिडक़ाव व फॉगिंग करने को कहा। साथ ही जल जमाव हटाने और स्वच्छ पेयजल आपूर्ति के सभी इंतजाम करने के भी निर्देश दिए। सीएम योगी ने रैपिड एंटीजन टेस्ट के साथ लैब टेक्नीशियन की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने सर्विलांस टीम और एंबुलेंस सेवा के बीच बेहतर तालमेल पर बल दिया ताकि आवश्यकता पडऩे पर मरीज को इलाज के लिए तत्काल अस्पताल भेजा जा सके। सीएम योगी ने कानपुर, झांसी और वाराणसी की चिकित्सा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए चिकित्सा विशेषज्ञों को भेजने के निर्देश दिए।

स्टेशन तथा हवाईअड्ïडों पर आवागमन बना रहेगा

सीएम ने पुलिस को लॉकडाउन में प्रभावी पेट्रोलिंग करने का निर्देश दिया। इस अवधि में मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारियों द्वारा संयुक्त भ्रमण करने को कहा गया। विशेष स्वच्छता अभियान के दौरान शासन के दिशानिर्देशों के अनुसार औद्योगिक गतिविधियां संचालित होती रहेंगी। मनरेगा सहित सभी वृहद निर्माण कार्य भी जारी रहेंगे। रेलवे स्टेशन तथा हवाई अड्डों पर आवागमन बना रहेगा। बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टंडन, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी आदि मौजूद थे।

अनावश्यक घर से बाहर न निकलने पर जोर
सीएम योगी ने कोविड-19 तथा संचारी रोगों से बचाव के लिए बड़े पैमाने पर जागरूकता कार्यक्रम संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रमुख चौराहों सहित सार्वजनिक स्थलों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाए। लोगों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनने, शारीरिक दूरी अपनाने तथा अनावश्यक घर से बाहर न निकलने के लिए बड़े पैमाने पर जागरूक करने को भी कहा।
.

विधानसभा सम्मेलनों के जरिए संगठन को मजबूती देगी भाजपा

20 जुलाई तक होंगे क्षेत्रवार वर्चुअल सम्मेलन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कोरोना संक्रमण काल में भाजपा की राजनीतिक गतिविधियां डिजिटल प्लेटफार्म पर जारी है। प्रदेश में संगठन को कसने के साथ चुनावी तैयारियों के मद्देनजर आज से 20 जुलाई तक विधानसभा क्षेत्रवार वर्चुअल सम्मेलन शुरू हो गए हैं। डिजिटल बैठकें जारी हैं।
आज 30 सम्मेलन आयोजित होंगे, जिनकी शुरुआत यूपी भाजपा के अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह सहारनपुर जिले की नकुड़ विधानसभा क्षेत्र के सम्मेलन से करेंगे। सम्मेलनों को संबोधित करने के लिए प्रदेश पदाधिकारियों व क्षेत्रीय अध्यक्षों के साथ प्रदेश सरकार के मंत्री और सांसदों को भी लगाया जाएगा। यूपी भाजपा के वर्चुअल विधानसभा सम्मेलनों में सेवा कार्यों के साथ केंद्र और यूपी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताते हुए उनका लाभ आम आदमी तक पहुंचाने पर चर्चा होगी। इन सम्मेलनों के जरिए कार्यकर्ताओं को डिजिटली दक्ष बनाने के साथ निष्क्रिय पदाधिकारियों को भी चिन्हित किया जाएगा। प्रदेश मुख्यालय से सम्मेलनों का संचालन सुचारू रखने का जिम्मा प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर व महामंत्री गोविंदनारायण शुक्ला को सौंपा गया है। सम्मेलनों की तैयारियां पूरी कर ली गई है। सम्मेलनों में बूथ व सेक्टर प्रभारी तक के कार्यकर्ताओं को जोड़ा जाएगा।

https://www.youtube.com/watch?v=F6El4ajVODM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *