रेलवे का नया टाइम टेबल आज से लागू

23 ट्रेनों का समय बदला, 90 ट्रेनों की बढ़ी रफ्तार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
दिल्ली। रेलवे की नयी समय सारिणी आज से लागू हो गई है। इसमें दुरंतों ट्रेन सेवा में नये ठहरावों, ट्रेन आरक्षण, तत्काल योजना और धनवापसी के नियम की विस्तृत जानकारी दी गई है। समय सारिणी में इस्तेमाल करने वालों के लिए अनुकूल सुविधाएं हैं। जैसे किसी तालिका, रूट मैप, स्टेशनों की सूची, महत्वपूर्ण स्टेशनों के बीच की ट्रेनों, स्टेशन कोड की सूची, ट्रेन के नंबर की सूची और ट्रेन के नामों की सूची को कैसे पढऩा है। नये टाइम टेबल में पहले से आरक्षण कराने का समय, इंटरनेट के माध्यम से आरक्षण, तत्काल योजना, रिफंड नियम, आपदा प्रबंधन, रेल यात्रा की रियायतें और खानपान से संबंधित सेवाओं के बारे में जानकारी शामिल है।
आज से लागू होने वाले रेलवे के नए टाइम टेबल में अनेक ट्रेनों के समय और प्रारंभिक स्टेशन बदल दिए गए हैं। इसी तरह कई ट्रेनों के नाम और नंबर बदले गए हैं, जबकि कई ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाई गई है। रेल मंत्रालय ने बुधवार को 2015-16 के लिए अखिल भारतीय रेलवे समय सारिणी ‘ट्रेंस एट ए ग्लांस’ जारी कर दिया। इसके अलावा सभी 17 रेलवे जोनों ने भी अपने-अपने टाइम टेबल जारी कर दिए।
रेलवे का नया टाइम-टेबल गुरुवार से से देशभर में लागू हो गया है। इसी फेरबदल के साथ रेलवे ने अक्टूबर से 90 ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाकर उन्हें सुपरफास्ट श्रेणी में कर दिया है। पहले से मौजूद कई ट्रेनों की रफ्तार को इस तरह से बढ़ाने के निर्देश की वजह से इस तरह की ट्रेनों में सफर कर रहे लोगों के यात्रा समय में 10 मिनट से लेकर 2 घंटा 35 मिनट तक की कमी आएगी।

Pin It