राष्ट्रगान और तिरंगे का अपमान करने पर होगी कड़ी कार्रवाई

गृह मंत्रालय ने जारी किया आदेश

Captureनई दिल्ली। केंद्र सरकार ने राष्ट्रगान और राष्ट्रीय ध्वज के संबंध में नए निर्देश जारी किए हैं। गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार और कानून प्रवर्तन एजेंसियों को आदेश जारी कर साफ किया है कि उन लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी जो राष्ट्रगान और राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करते पाए जाएंगे।
राष्ट्रगान और राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करने वाली हाल ही में घटी कई घटनाओं के बाद केंद्र सरकार ने ये कदम उठाया है। केंद्र ने सभी सरकारी संस्थानों को आदेश जारी कर कहा है कि राष्ट्रीय प्रतीक का अपमान करने वालों या निर्देशों का पालन न करने वाले अफसरों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

गृह मंत्रालय को मिली शिकायतें
गृह मंत्रालय ने सभी विभागों, मंत्रालयों और राज्यों को भेजे पत्र में लिखा है कि देश के अलग-अलग हिस्सों से राष्ट्रगान का अपमान और अनादर करने की कई शिकायतें गृह मंत्रालय को मिली हैं। राष्ट्रीय गान संबंधी आदेशों का सख्ती से पालन होना चाहिए। यह भी अनुरोध किया गया है कि इस संबंध में जारी निर्देश सभी संबंधित एजेंसियों को भेजे जाएं।

फिल्म में हो राष्ट्रगान तो जरूरी नहीं खड़े होना

गृह मंत्रालय की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि जब भी राष्ट्रगान गाया या बजाया जाए दर्शकों का खड़े होना जरूरी है। हालांकि, जब किसी फिल्म या डॉक्यूमेंट्री में राष्ट्रगान बैकग्राउंड में बजाया जाए तब दर्शकों को खड़े होना अनिवार्य नहीं होगा।

Pin It