राजधानी में नहीं खत्म हो रहा जाम का झाम

स्कूलों में गाडिय़ों की पार्किंग कराने में स्कूल बरत रहे लापरवाही

प्रशासन के कई बार कहने के बावजूद हो रही लापरवाही
अब प्रशासन कराएगा स्कूलों में पार्किंग

Captureलखनऊ। प्रशासन द्वारा कई बार स्कूलों को छुट्टी के समय स्कूली वाहनों की पार्किंग अपने परिसर में कराने के लिए कहने के बावजूद स्कूल आनाकानी कर रहे है। अब स्कूल संचालकों पर प्रशासन सख्ती करेगा। निर्देश के बाद भी स्कूल संचालकों की ओर से पार्किंग को लेकर प्लान नहीं देने के बाद जिला प्रशासन अब अपने स्तर पर ही स्कूल परिसर में पार्किंग का प्लान तैयार कराने में जुट गया है। इसको लेकर ट्रैफिक पुलिस को तीन दिन में कार्ययोजना तैयार कर देने को कहा गया है।
प्रशासन के मुताबिक पहले चरण में हजरतगंज सहित कुछ अन्य प्रमुख इलाकों के एक दर्जन स्कूल-कॉलेजों को सूचीबद्ध किया गया है। एसीमए के नेतृत्व वाली निगरानी कमेटी इन स्कूल परिसर का ट्रैफिक पुलिस के साथ निरीक्षण करेगी। इसके बाद स्कूल परिसर में उपलब्ध खेल के मैदान या अन्य खाली स्थान पर छुट्टी के समय स्कूली वाहनों की पार्किंग का फुल प्रूफ प्लान तैयार करेगी। इसके बाद संस्तुति रिपोर्ट तैयार कर उसे लागू कराने के लिए जिला प्रशासन को सौंपा जाएगा। प्लान में ध्यान रखा जाएगा कि स्कूली वाहनों को पार्किंग के लिए छुट्टी से 15 मिनट पहले ही स्कूल परिसर के एक गेट से निर्धारित जगह खड़ा होने से प्रवेश दिया जाएगा। वहीं, छुट्टी होने पर बच्चों को परिसर के अंदर से ही इन वाहनों में बैठा कर दूसरे गेट से बाहर भेजा जाए जिन स्कूल-कॉलेजों में एक ही गेट होगा, वहां वाहनों को एक निश्चित अंतराल पर बाहर निकालने की व्यवस्था कराई जाएगी, ताकि गेट के आसपास जाम न लगे।
स्कूल खुलने से पहले ही प्रशासन ने हजरतगंज क्षेत्र स्थिति स्कूलों में जाम से निपटने के लिए तैयारी करने को कहा था। बावजूद इसके स्कूल खुलने से लेकर आज तक जाम की समस्या बनी हुई है। छुट्टïी के समय यातायात विभाग के लोग जब लग रहे है तब जाकर कही जाम हट रहा है। हजरतगंज में प्रशासन की सख्ती के चलते कैथेड्रल, सेंट फ्रांसिस, लामार्ट गल्र्स कॉलेज, लामार्टीनियर समेत कई स्कूलों के बाहर छुट्टी के समय जाम तो नहीं लगा, लेकिन शहर जगह-जगह लोग जाम से परेशान रहे।
गंज के पास ही विधानसभा मार्ग स्थित सेवन डे स्कूल के बाहर दोपहर में स्थिति खराब नहीं। यहां स्कूल के बाहर बेतरतीब तरीके से खड़ीं अभिभावकों की गाडिय़ों के चलते जाम लग गया। ट्रैफिक पुलिस ने कड़ी मशक्कत बाद जाम खुलवाया। वहीं हाईकोर्ट मार्ग, नवल किशोर रोड, अशोक मार्ग पर भी गाडय़िों की लंबी कतार लग गई। गोमतीनगर क्षेत्र के स्कूलों के बाहर खड़ी स्कूली वैन व अभिभावकों की गाडिय़ों से लोगों को जाम से जूझना पड़ रहा। ट्रैफिक पुलिस ने करीब एक घंटे बाद इस रूट पर जाम सामान्य कराया। एएसपी ट्रैफिक बृजेश मिश्रा ने बताया ट्रैफिक को जल्द ही दुरुस्त करने के लिए कदम उठाए जाएंगे।
डीएम के अनुमोदन बाद लागू होगा प्लान
एडीएम सिटी पूर्वी निधि श्रीवास्तव ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस को तीन दिन में परिसरों में स्कूली वाहनों की पार्किंग का प्लान तैयार कर देने को कहा गया है। इसके बाद इसे जिलाधिकारी की अध्यक्षता में होने वाली ट्रैफिक व्यवस्था सुधार समिति की बैठक में अनुमोदित कर लागू कराया जाएगा। जो स्कूल इसका अनुपालन नहीं करेगा उसके खिलाफ विधिक स्तर पर कड़ी कार्रवाई होगी।

Pin It