योग दिवस कल, तैयारियां पूरी

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
Captureलखनऊ। 21 जून को पूरे विश्व में पहला अंतर्राष्ट्रïीय योग दिवस मनाया जा रहा है। पूरे भारत में योग दिवस की तैयारियां जारे-शोर से चल रही हैं। इस मौके पर राजधानी में जगह-जगह पर योग शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। अगर आप अपनी काया को निरोग बनाना चाहते हैं तो योग शिविरों में जाकर योग को सीखिए और अपने शरीर को स्वस्थ बनाइये।
लखनऊ विश्विद्यालय में होगा आयोजन
मानव चेतना एवं योगिक विज्ञान संस्थान तथा अन्य संस्थाओं के तत्वधान में अन्तर्राष्टï्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को योग शिविर का आयोजन स्वर्ण जयंती पार्क में किया जायेगा। वहीं विश्वविद्यालय के मालवीय सभागार में समग्र स्वास्थ्य के विकास में योग पर एक संगोष्ठीï का आयोजन किया जायेगा। संगोष्ठïी में मुख्य अतिथि के रुप में राज्यपाल राम नाईक होंगे।
एनएसएस की ओर से अंतर्राष्टï्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को सुबह केडी सिंह बाबू स्टेडियम में एनएसएस स्वयंसेवकों की एक बड़ी संख्या योगाभ्यास करेगी। वही उत्तर प्रदेश के 22 विश्वविद्यालयों तथा योजना संचालित महाविद्यालयों के माध्यम से प्रदेश के विश्वविद्यालय तथा महाविद्यालय स्तर पर योग कराया जायेगा।
गायत्री परिवार के सदस्य करेंगे योग
गायत्री परिवार की ओर से पूरे भारत सहित विदेशों में गायत्री परिवार के लोग योग करेगें। राजधानी में गायत्री परिवार के केंद्र गोमती नगर, राजाजीपुरम, आशियाना, मध्य क्षेत्र दुगावा, अलीगंज, सीतापुर रोड, गायत्री ज्ञान मंदिर इंदिरानगर में एवं ठाकुरगंज शक्तिपीठों सहित सार्वजनिक पार्कों में भी योग होगा।
जोर-शोर से चल रहीं तैयारियां
21 जून को योग दिवस को लेकर विश्वविद्यालय में योग के रिहर्सल की तैयारियां चल रही हैं। केडी सिंह बाबू स्टेडियम में 21 जून को प्रात:काल एनएसएस स्वयंसेवकों की बड़ी संख्या योगाभ्यास करेगी। प्रशिक्षण के दौरान एनएसएस के स्वयंसेवकों को आयुष सरकार भारत सरकार द्वारा निर्धारित 15 योगासनों के प्रदर्शन के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है।

Pin It