युवाओं को मिलेगा रोजगार परक प्रशिक्षण

स्पेशल कम्पोनेंट योजना के तहत मिलेगा चार माह का सामूहिक प्रशिक्षण

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। स्पेशल कम्पोनेन्ट योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के नव युवकों और नवयुवतियों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए चार माह का प्रशिक्षण दिया जायेगा। जिसमें तकनीकी कुशलता के लिए एक माह का सैद्धांतिक और तीन माह का व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया जायेगा। योजना में महिलाओं को प्राथमिकता प्रदान की जायेगी।
उपायुक्त उद्योग जिला उद्योग केन्द्र लखनऊ सर्वेश्वर शुक्ला के मुताबिक इलेक्ट्रीशियन, बिजली उपकरणों की मरम्मत, टेलरिंग का काम सिखाया जायेगा। इसमें प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 45 वर्ष होनी चाहिये। इसके साथ ही गैर तकनीकी ट्रेड का प्रशिक्ष प्राप्त करने वाले का आठवीं पास होना और तकनीकी ट्रेड का प्रशिक्षण हासिल करने वाले को 10वीं पास होना अनिवार्य है। इसके लिए आवेदन पत्र समस्त संलग्नकों सहित कार्यालय उपायुक्त उद्योग जिला उद्योग केन्द्र 8 कैण्ट रोड, कैसरबाग में 16 जुलाई तक जमा कर सकते हैं।

आउट सोर्सिंग से होगी कम्प्यूटर आपरेटरों की भर्ती
लखनऊ। लक्षित सार्वजनिक विरण प्रणाली की एण्ड टू एण्ड कम्प्यूटराइजेशन योजना के तहत सभी विकास खण्डों और ब्लाक गोदामों पर कम्प्यूटर आपरेटर और असिस्टेंट प्रोग्रामर की भर्ती की जायेगी। इसके लिए आवेदन पत्र भरकर जमा करने की अंतिम तिथि 20 जुलाई निर्धारित की गई है।
जिला पूर्ति अधिकारी चन्द्र शेखर ओझा के मुताबिक सप्लाई चेन मैनेजमेन्ट तथा अन्य कम्प्यूटर कार्यों को करने के लिए तकनीकी सहयोग की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए जनपद के समस्त विकास खण्डों एवं ब्लाक गोदामों पर कम्प्यूटर आपरेटर एवं असिस्टेन्ट प्रोग्रामर की चयनित संस्था के माध्यम से नियुक्ति की जायेगी। इसका मकसद आउट सोर्सिंग से कर्मचारियों की कमी को पूरा करना है। इसलिए इच्छुक व्यक्तियों से आवेदन पत्र मांगे गये हैं। इससे विभाग में डाटा इंट्री संबंधी कार्यों को निर्धारित समय में पूरा करने में सहयोग मिलेगा।

Pin It