मोदी, मंत्री और मिशन 2017

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
Captureलखनऊ। 9 जून 2015 को केंद्र सरकार के तीन-तीन दिग्गज मंत्री लखनऊ में थे। गृह मंत्री राजनाथ सिंह, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, केंद्रीय विद्युत मंत्री पीयूष गोयल मजूद थे। और तीनों मोदी सरकार के दिग्गज मंत्रियों ने मोदी सरकार की जमकर तारीफ की और अपनी तमाम उपलब्धियां भी गिनाई। हर मुद्दे पर मोदी सरकार का बचाव किया और वहीं विरोधियों पर निशाना लगाने का कोई मौका नहीं छोड़ा। दरअसल ये दौरा मिशन 2017 के चुनाव की आहट दे रहा है।
अंदाजा लगाएं चुनाव से करीब डेढ़ साल पहले अगर बीजेपी के तीन-तीन अहम विभागों के अहम मंत्री सरकार के कामों को लेकर तारीफ करते हैं और विरोधियों पर अटैक करते हैं तो 2017 के चुनाव जब करीब आएंगे तो बीजेपी की क्या रणनीति होगी। साफ है कि चुनाव में पार्टी यूपी में अपनी पूरी ताकत झोंक देगी। और वहीं लखनऊ में केंद्रीय मंत्रियों का दौरा इस बात की तस्दीक करता है। केंद्र की मोदी सरकार के लिए यूपी काफी अहम है और खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ये बात कह चुके हैं और शायद मंत्रियों का ये दौरा भी इस रणनीति का हिस्सा है। गौरतलब है कि कल राजनाथ सिंह ने लखनऊ में रिंग रोड बनाने की घोषणा की जिसकी लागत करीब 3 हजार करोड़ है।
बीजेपी ये दिखाना चाहती है की उसे लखनऊ और यूपी की कितनी फिक्र है और यही वजह है की इस घोषणा के लिए कल का ही दिन चुना। वहीं मुख्तार अब्बास नकवी ने बेगम हजरत महल के नाम पर अल्पसंख्यक कल्याण की योजनायें चलाने की बात की ये महज इत्तेफाक तो नहीं हो सकता जबकि पीयूष गोयल ने भी यूपी में बिजली की समस्या के लिए केंद्र सरकार का बखान किया। यूपी में बिजली संकट को लेकर जो दिक्कतें आती हैं उसपर भी केंद्रीय ऊर्जा मंत्री अपनी वाहवाही बटोरने में पीछे नहीं हटे। उन्होंने कहा कि हमारे देश में कोयले का उत्पादन १२ फीसद बढ़ा है। इसके साथ ही जिस तरीके से चाहे वो राजनाथ सिंह या हो या फिर मुख्तार अब्बास नकवी ने यूपी और बिहार में जीत का दावा किया है तो इससे जाहिर है कि ये प्लान बीजेपी नेताओं में पहले से चल रहा है। ये वो तस्वीर है जो 2017 का आईना दिखा रही है। बीजेपी यूपी के घमासान में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी और चुनाव में पार्टी के पक्ष में इसी दम खम के साथ उतरेगी।

बिहार में महा गठबंधन शुरू हो चुका है बीजेपी के लिए राह आसान नहीं है, तो यूपी के चुनाव में अहम भूमिका निभाना जरूरी है इसीलिए बीजेपी के कद्दावर मंत्री यूपी में अपनी हनक बनाना चाहते हैं। यही वजह है कि बीजेपी के कद्दावर मंत्री यूपी का दौरा कर रहे हैं और अपनी उपलब्धियां भी बयान कर रहे हैं।
(ज्ञानेन्द्र शुक्ल, यूपी स्टेट हेड फोकस न्यूज )

Pin It