मिनी हजरतगंज में सुविधायें नदारद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
Captureलखनऊ। गोमती नगर स्थित पत्रकारपुरम्ï मार्केट को गोमती नगर की सबसे बड़ी मार्केट कहा जाता है। एक जमाने में हजरतगंज मार्केट की जो शान हुआ करती थी कमोबेश वही जलवा इन दिनों पत्रकारपुरम्ï का है। यहां के स्थानीय दुकानदारों व व्यापारी नेताओं ने बताया कि इस मार्केट में आने वाले लोगों में पुरुषों से अधिक महिलाओं का हुजूम लगता है। साथ ही यहां पर आने वाले लोगों में ज्यादातर ग्राहक हाई सोसाइटी के होते हैं। साथ ही वहां के व्यापारी नेता नेताओं का कहना है कि इस मार्केट में सुविधाओं के नाम पर सरकार से मिलने वाली समस्त सुविधायें नदारद हैं।
व्यापारी नेता राजेन्द्र प्रसाद दुबे अध्यक्ष उघोग एवं व्यापार मण्डल गोमती नगर ने बताया कि शुरुआत के दिनों में यह मार्केट ज्यादा गुलजार हुआ करती थी। लेकिन वर्तमान समय में यह मार्केट अपने आप पर ही आंसू बहाने लगी है। नगर निगम व अन्य विभागों के अघिकारी मार्केट के लिये सुविधाओं को देने के ऊपर ध्यान नहीं दे रहे हैं। व्यापारी नेताओं ने बताया कि हम व्यापरियों ने कई बार लिखित में पत्र दिया लेकिन विभाग के लोगों की ओर से हमें अश्वासन तो मिला लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई है। दुकानदारों व व्यापारी नेताओं का कहना है कि जब से मार्केट में फुटपाथ पर दुाकनें लगनी शुरू हो गयी हैं तब से यहां पर आये दिन चोरी, पर्स लूट व छेड़छाड़ की घटनायें आम होती जा रही हैं।
आदर्श व्यापार मण्डल के महामंत्री अमरीश ने बताया कि इस मार्केट में सरकारी सुविधाओं को लेकर कोई भी सुविधा नहीं है। व्यापारी नेताओं ने बताया कि मार्केट में कहीं भी शौचालय की व्यवस्था नहीं है, जिस कारण से मार्केट के व्यापारियों व ग्रहकों को काफी मशक्कतों का सामना करना पड़ता है। व्यापारी नेता राजेन्द्र प्रसाद दुबे ने बताया कि हमने मार्केट के व्यापारियों व ग्राहकों की सुरक्षा को लेकर कई बार थानाध्यक्ष गोमतीनगर व क्षेत्राधिकारी गोमती नगर को पत्र लिखा लेकिन हमें आश्वासन के अलावा और कुछ नहीं मिला साथ ही हमने मार्केट की सुरक्षा को लेकर एसएसपी को भी पत्र लिखा लेकिन वहां से भी हमें सिर्फ आश्वासन के अलावा और कुछ नहीं मिला। सुरक्षा की उचित व्यवस्था के न होने से व्यापारियों के मन में रोष रहता है जिस कारण से उनके मन में हमेशा अपने जान माल की सुरक्षा को लेकर डर बना रहता है।
व्यापारी नेता अमरीश माथुर ने बताया कि सहारा प्लाजा में पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है जिस कारण से मार्केट में आने वाले ग्राहकों व व्यापारियों के मन में अपनी गाडिय़ों की सुरक्षा को लेकर लगातार भय बना रहता है। सहारा प्लाजा के मालिक मनीष जैन ने व्यापारियों व ग्राहकों की गाडिय़ों की सुरक्षा के लिये प्राईवेट पार्किंग की व्यवस्था कर रखी है। उससे मिलने वाले पैसे को वे अपने सोसाइटी के फर्म के खाते में जमा करवाये हैं, इससे मिलने वाले पैसे को वे मार्केट के विकास के कार्य के लिये खर्च करते हैं।
व्यापार मण्डल के नेता राजेन्द्र व कपड़ों के व्यापारी अनुज श्रीवास्तव ने बताया कि मार्केट में किसी भी दुकानदार को किसी भी प्रकार की सरकारी सुविधायें नहीं उपलब्ध है। उनका कहना है कि उसके बाद भी समय समय पर हम लोगों को पानी का बिल भेज दिया जता है जबकि हम लोगों को पानी की कोई सुविधा नहीं मिली है, साथ ही हम लोग अपने घर से पानी लेकर आते हैं उसके बाद भी हम लोगों के पास पानी का सरकारी बिल भेज दिया जाता है।
व्यापार मण्डल के नेता गिरीश भार्गव व साज-सज्जा के सामान की दुकान की मालकिन मनू शुक्ला ने बताया कि फुटपाथ पर दुकानें लगने का सबसे बड़ा कारण स्वयं वे दुकानदार हैं जो कि अपने दुकानों के सामने दुकाने लगाते हैं, उसके बाद इसके जिम्मेदार वे पुलिस वाले हैं जो कि दुकानों के लगने के बाद उनको हटवाने में शिकायत के बाद भी उनको हटवाने के लिये नहीं आते हैं। जबकि इस कारण से मार्केट में आने वाले लोगों को काफी मशक्कतों का सामना करना पड़ता है।
लखनऊ का सबसे अहम क्षेत्र माना जाने वाला गोमती नगर जहां पर अधिकतर सभी विभागों के अधिकारियों से लेकर नेताओं का भी आवास है। क्षेत्र की सबसे प्रमुख मार्केट जहां पर लोगों का एक बड़ा हुजुम लगता है। सरकारी सुविधाओं का वहां से नदारद होना अपने आप में एक अलग सन्देश दे रहा है कि जब उस प्रमुख मार्केट का यह हाल है तो शायद बताने की आवश्यकता नहीं आप खुद में ही अंदाजा लगा सकते हैं कि बाकी क्षेत्रों का हाल कैसा हो सकता है।

ज्यादातर आती हैं महिलायें
व्यापारी नेताओं और वहां के मोबाइल शॉप के दुकानदार राकेश जैन ने बताया कि पत्रकारपुरम्ï मार्केट में ज्यादातर महिलायें आती हैं साथ ही उनका कहना है कि इस मार्केट में ज्यादातर लोग हाई प्रोफाइल की फैमिली के होते हैं। उन्होंने बताया कि शॉपिंग के लिये आने वाली महिलायें अपने सामान व अपने स्वयं की सुरक्षा को लेकर उनके मन में डर बना रहता है।
आश्वासन मिले पर कार्रवाई नहीं
उघोग एवं व्यापार मण्डल के अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद दुबे ने बताया कि सुरक्षा को लेकर स्थानीय थाना व चौकी प्रभारी से कई बार अनुरोध किया गया व साथ ही लिखित में भी दिया गया लेकिन थाना प्रभारी से लेकर एसएसपी ने आश्वासन तो दिया लेकिन उन्होंने मार्केट की सुरक्षा के मामले में अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की है। साथ ही अपनी कई समस्याओं को लेकर हमने नगर निगम को भी पत्र लिखे लेकिन वहां के आला अधिकारियों ने भी कार्रवाई का आश्वासन दिया लेकिन कार्रवाई के नाम पर कुछ नहीं किया गया।

Pin It