मानसून में इन चटपटे खानों से रहें दूर

डेंगू, मलेरिया, टायफाइड जैसी बीमारियों का भी बढ़ा खतरा, इनसे निपटने के लिये व्यवस्था में जुटे अस्पताल

मौसम में बदलाव के समय बरतें विशेष सावधानी

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मानसून ने दस्तक दे दी है। राजधानी सहित प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई। मंगलवार की सुबह हुई बारिश ने जहां लोगों को भीषण गर्मी में राहत पहुंचाई वहीं दूसरी जगह-जगह जल-जमाव आदि होने से डेंगू, मलेरिया, टायफाइड जैसी बीमारियों का भी खतरा बढ़ गया है। ऐसे में सावधानी बरत कर इन बीमारियों से बच सकते हैं।
सिविल अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. आशुतोष ने बताया कि बारिश की शुरूआत हो गई है। जगह-जगह जल जमाव और गंदगी से डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि इससे निपटने के लिए अस्पतालों में इसकी व्यवस्था की जा रही है। इन बीमारियों से बचने का सबसे ज्यादा जरूरी है कि लोग सावधानी बरते।
बढ़ा इंसेफ्लाइटिस का खतरा
बारिश की शुरुआत के साथ ही राजधानी सहित पूरे प्रदेश में जापानी इंसेफ्लाइटिस का खतरा भी बढ़ जाता है। हालांकि स्वाथ्य विभाग इंसेफ्लाइटिस को लेकर गंभीर है। इंसेफ्लाइटिस से बचने के लिए राजधानी सहित पूर्वांचल के कई जिलों में टीकाकरण अभियान शुरू हो चुका है। स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन का कहना है कि हमारा उद्देश्य प्रदेश को इंसेफ्लाइटिस से पूरी तरह मुक्त कराना है। इसके लिए बारिश के साथ स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। इस संंबंध में सीएमओ एसएनएस यादव का कहना है कि बारिश का मौसम आने के बाद मलेरिया को लेकर पूरे शहर में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

इनका रखें ध्यान

  •  अपने घर के आस-पास साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें।
  •  जहाँ तक संभव हो पूरी बाजू की शर्ट और पतलून पहनें।
  •  बारिश का पानी इक_ïा न होने दें।
  •  कूलर का प्रयोग कम करें तथा पानी निकाल दें।
  • आरओ का पानी इस्तेमाल करें। यदि आरओ उपलब्ध
    नहीं है तो पानी उबाल कर पिएं।
Pin It