महिलाओं को रोजगार देना मेरी पहली प्राथमिकता: सीएम योगी

महिलाओं को रोजगार देना मेरी पहली प्राथमिकता: सीएम योगी

  • राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन तथा यूएन वल्र्ड फूड प्रोग्राम के बीच एमओयू
  • विभिन्न योजनाओं से जोड़ा जाएगा महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों को
  • अलग-अलग क्षेत्रों में अपना योगदान कर रही हैं महिलाएं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में आज राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन तथा यूएन वल्र्ड फूड प्रोग्राम के कंट्री डायरेक्टर के मध्य एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार मदद करेगी। महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराना सरकार की पहली प्राथमिकता है और इस एमओयू के जरिए इसे जमीन पर उतारने का प्रयास किया जा रहा है।
सीएम ने कहा कि अभी सरकार प्रदेश की 204 विकास खंडों में यह कार्यक्रम चलाएगी। महिलाओं को रोजगार देना मेरी पहली प्राथमिकता है। स्वयं सहायता समूह के जरिए महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा। जब महिलाएं आत्मनिर्भर बनेगी तो झगड़े खुद खत्म हो जाएंगे। शिकायतें अपने आप खत्म हो जाएगी। कोरोना काल में पोषाहार का कार्य घर-घर तक पहुंचाया गया ताकि दिक्कत न आए और ऐसा हुआ। सरकार प्रधानमंत्री मोदी के विजन को आगे बढ़ा रही है। उन्होंने कहा कि पोषाहार को जरूरतमंद व गरीब लोगों तक पहुंचाना है। एक वर्ष में 1200 करोड़ का लक्ष्य है जबकि अभी तक इतने सालों में 2500 करोड़ का हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शासन की योजनाओं को घर-घर पहुंचाने में महिला समूहों की बड़ी भूमिका हो सकती है। उन्होंने कहा कि गांवों में छोटे-छोटे समूह बनाकर महिलाएं आत्मनिर्भर बनें। इसके लिए सरकार उनकी पूरी मदद करेगी। बिजली के बिलों की वसूली में भी आजीविका मिशन के तहत महिलाओं को जोड़ा गया है। इसके अलावा महिला समूह बच्चों के ड्रेस सिलने का काम कर रही है ताकि बेहतर यूनिफार्म तैयार हो सके। इससे अब अलग-अलग फील्ड में महिलाओं के लिए कार्य की कमी नहीं रहेगी।

फतेहपुर व उन्नाव में लगाई जाएगी यूनिट

सीएम ने कहा कि 160 करोड़ रुपया का लाभ होने पर हम धनराशि छोटे उद्योगों में वितरित कर देंगे। यह छोटे उद्योग प्रदेश के सरकारी विभागों को अपने उत्पादों की सप्लाई करेंगे। इनमें अधिकांश उत्पाद बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग में जाएगा। इसके साथ ही यूपी वल्र्ड फूड प्रोग्राम के इस एमओयू में फतेहपुर तथा उन्नाव में एक-एक बड़ी यूनिट भी लगाई जाएगी। इसके तहत उत्तर प्रदेश में स्वयं सहायता समूह चलाने वाली तीन से चार हजार महिलाओं को रोजगार मिलेगा। यह समूह उत्तर प्रदेश बाल पुष्टाहार विभाग को अपने उत्पाद प्रदान करेंगे।

160 करोड़ की होगी सालाना आय

सीएम ने कहा कि 18 जिलों के 204 विकास खंडों में महिलाओं को लाभ मिलेगा। इनको माइक्रो इंटरप्राइजेज के तहत रोजगार दिया जाएगा। इस सुविधा के जरिए 2400 महिलाओं को स्वरोजगार दिया जाएगा। 18 जिलों में 160 करोड़ की सालाना आय होगी।

मामा को कुछ हुआ तो कर दूंगा एनकाउंटर

  • धमकी का वीडियो किया वायरल, मुकदमा दर्ज
  • फरार चल रहे सभापति का भांजा है आरोपी चंदन यादव

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश में अपराधियों के हौसले इस कदर बुलंद हो गए है कि वे अब कैबिनेट मंत्री तक को जान से मारने की धमकी देने लगे हैं। प्रदेश के कैबिनेट मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह को एक हिस्ट्रीशीटर के भांजे ने जान से मारने की धमकी दी है। उसने धमकी दी है कि अगर उसके मामा को कुछ हुआ तो वह उनका एनकाउंटर कर देगा।
सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने पर हरकत में आई पुलिस ने आरोपी चंदन यादव के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस टीमें उसकी गिरफ्तारी के लिए दबिश दे रही हैं। आरोपी चंदन यादव प्रतापगढ़ के टॉप टेन अपराधी सभापति यादव का भांजा बताया जाता है। सभापति यादव की पत्नी देवसरा की ब्लॉक प्रमुख है। एक महीने पहले देवसरा ब्लॉक के बींद गांव में सभापति यादव अपने कई समर्थकों के साथ पहुंचा था। पुलिस ने उसे टोका तो वह भिड़ गया। फिर फायर करते हुए फरार हो गया। पुलिस को उसकी तलाश है। वहीं सभापति के भांजे चंदन ने भीड़ के सामने खुलेआम कैबिनेट मंत्री मोती सिंह को जान से मारने की धमकी दे डाली। उसने कहा कि यदि उसके मामा को कुछ हुआ तो वह एनकाउंटर कर देगा। वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है।

अनशन पर पूर्व विधायक निरवेंद्र के परिजन

त्रिकोलिया में दिवंगत पूर्व विधायक निरवेन्द्र कुमार मिश्रा के बेटे संजीव मिश्रा, परिजन व कस्बावासी अनशन पर बैठ गए हैं। संजीव मिश्रा ने अपने पिता की मौत को लेकर चल रही जांच पर असंतोष जताया है और कई मांगें रखी हैं। गौरतलब है कि लखीमपुर खीरी के निघासन से तीन बार विधायक रहे निरवेंद्र कुमार मिश्रा उर्फ मुन्ना की भूमि विवाद को लेकर हुए झगड़े के दौरान पिछले दिनों मौत हो गई थी। इस मामले में सीओ समेत पुलिस पर गंभीर आरोप लग रहे हैं। इन आरोपों की जांच कराने के लिए एएसपी अरुण कुमार सिंह की अगुवाई में तीन सदस्यीय जांच कमेटी ने जांच शुरू की है।

सपा एमएलसी एसआरएस यादव का निधन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। समाजवादी पार्टी के मजबूत स्तंभ व एमएलसी एसआरएस यादव का कोरोना संक्रमण के कारण निधन हो गया। एसआरएस यादव ने संजय गांधी पीजीआई में अंतिम सांस ली। सीएम योगी व सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि दी है। एसआरएस यादव पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के साथ सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के सबसे करीबी लोगों में शामिल थे। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्वीट किया कि सपा के वरिष्ठ नेता, एमएलसी व पार्टी कार्यालय के प्रभारी एसआरएस यादव के कोरोना से निधन पर हम सब स्तब्ध हैं। प्रदेश ने आज एक समर्पित समाजवादी खो दिया है। उनको भावपूर्ण नमन व श्रद्धांजलि।

प्रयागराज के एसएसपी अभिषेक दीक्षित सस्पेंड

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपराध नियंत्रण, कानून व्यवस्था में शिथिलता एवं भ्रष्टïाचार आदि के आरोपों को लेकर प्रयागराज के एसएसपी अभिषेक दीक्षित को निलंबित करने का आदेश दिया है। गृह विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि एसएसपी अभिषेक दीक्षित पर प्रयागराज में तैनाती के दौरान अनियमितताएं किए जाने और शासन के निर्देशों का अनुपालन सही ढंग से नहीं किया जाने का आरोप है। उन पर पोस्टिंग के दौरान भ्रष्टïाचार को बढ़ावा दिए जाने का भी आरोप है। निलंबन की अवधि में अभिषेक दीक्षित पुलिस महानिदेशक कार्यालय से सम्बद्ध रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *