मशीन में कूड़ा डालने पर मिलेगा रिचार्ज व गिफ्ट बाउचर

  • शहर को साफ रखने वाले नगरवासियों को जल्द मिलेगी सौगात, माह के अंत तक लगाई जाएगी डेमो मशीन

अंकुश जायसवाल
3लखनऊ। शहर को साफ रखने के लिए एक अनोखी सौगात मिलने जा रही है। इस सौगात से लोग सडक़ों पर कूड़ा फेंकने की आदत को बदल सकेंगे। अब सडक़ों व शहर को गंदा न करने पर आपको फ्री टॉक टाइम और फ्री इंटरनेट डाटा मिल सकता है। चौंकिए नहीं दरअसल स्मार्ट सिटी, स्वच्छ भारत मिशन और डिजिटल इंडिया स्कीम के तहत राजधानी में अब जल्द ही कूड़े को री-साइकिल करने के लिए मशीन लगाई जाएगी। इन मशीनों में खाली पानी की बोतलें और कैन डालने पर आपको गिफ्ट वाउचर मिलेगा। इसमें फ्री डाटा, खाने का कूपन, यात्रा में डिस्काउंट जैसी चीजें भी शामिल हैं। इस महीने के अंत तक एक डेमो मशीन शहर वासियों के प्रयोग में आ सकेगी।
पर्यावरण अभियंता पंकज भूषण ने बताया कि अभी फिलहाल एक मशीन इस माह के अंत तक चालू हो सकेगी। मशीन आ चुकी है बस अन्य कंपनियों से इसके करार की बात चल रही है कि कितने वजन पर कितने का वाउचर मिलेगा। प्लास्टिक बॉटल्स, कोल्ड्रिंग कैन जैसे वेस्ट इस मशीन के प्रयोग के लिए सटीक होंगे। ये प्लास्टिक वेस्ट इन मशीनों में डाला जाएगा जिसके बदले गिफ्ट वाउचर्स मिलेंगे, जिसे रिचार्ज और अन्य सुविधाओं के लिए प्रयोग किया जा सकेगा।

हजरतगंज में लग सकती है डेमो मशीन

डेमो मशीन को हजरतगंज में लगाने की बात चल रही है। पोर्टेबल होने के चलते इसकी जगह भी बदली जा सकती है। इसकी सफलता को देखने के बाद अन्य मशीनों मंगवाई जाएंगी जो हजरतगंज, कपूरथला, पत्रकारपुरम चौराहा, चारबाग, लालकुआं- स्टेशन रोड पर लगाई जाएंगी। बताते चलें रोजाना देश में निकलने वाले प्लास्टिक कचरे का ज्यादातर हिस्सा मिट्टी में दब जाता है। उस कचरे को री- साइकिल
नहीं किया जा सकता है। जमीन में गया ये कचरा जमीन को खराब करता है साथ ही पर्यावरण को भी खासा नुकसान
पहुंचाता है।

छात्रों ने मशीन को किया मॉडिफाई

इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (हैदराबाद) के तीन छात्रों ने इन एटीएम की तरह काम करने वाली आरवीएम री- साइकिलिंग मशीनों को तैयार किया है। बीजिंग से मंगवाई गई मशीन को ऋषभ अग्रवाल, निमिश गुप्ता और प्रतीक मित्तल ने अपग्रेड और डिजाइन किया। अधिकारियों ने जानकारी दी कि एक मशीन की कीमत करीब 5 से 6 लाख रुपये तक है। राजधानी में इसके प्रयोग में पार्षद विनोद सिंह इन तीनों छात्रों की मदद कर रहे हैं।

Pin It