भाजपा सरकार की गलत नीतियों से बर्बाद हुई अर्थव्यवस्था: अखिलेश

जमीन पर नहीं दिख रहा निवेश, आर्थिक तंगी से लोग कर रहे आत्महत्या
रोजगार सृजन करने में नाकाम रही प्रदेश सरकार, फाइल तक सिमटे उद्योग-धंधे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा सरकार की जादूगरी कमाल की है। ईज आफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में उत्तर प्रदेश लंबी छलांग लगाकर नंबर दो के पायदान पर पहुंच गया जबकि गत वर्ष 12वीं रैंकिंग थी। एक वर्ष में इतनी लंबी उछलकूद तो बड़े-बड़े धावक भी शायद न दिखा पाएं मगर भाजपा है तो कुछ भी मुमकिन है। अफवाह और बहकावे की राजनीति में तो उसकी गजब की मास्टरी है।
उन्होंने कहा कि अनियोजित लॉकडाउन और गलत आर्थिक नीतियों की वजह से अर्थव्यवस्था पटरी से उतर चुकी है। अकेले गौतमबुद्धनगर में 300 से ज्यादा फैक्ट्रियां बंद हो गई है। हजारों बंदीे के कगार पर हैं। कहां गया 20 लाख करोड़ का पैकेज? बंद फैक्ट्रियों में लाखों की मशीनें धूल फांक रही हैं। प्रदेश में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर, विनिर्माण, संचार, होटल आदि व्यवसाय पूरी तरह से चौपट हैं। उत्तर प्रदेश में रोजगार है नहीं, किसान, नौजवान आत्महत्या कर रहे हैं। कानून व्यवस्था बर्बाद है, लूट-हत्या, बलात्कार, अपहरण की वारदातें थम नहीं रही हैं। विकास अवरूद्ध है। छह माह से कोरोना संक्रमण में लगातार बढ़ोत्तरी के चलते सभी गतिविधियां बंद हैं। पांच महीने में तीन गुना मनरेगा मजदूर घट गए हैं। 17 जुलाई से अब तक राजधानी के मनरेगा मजदूरों की 3.31 करोड़ रूपए की मजदूरी बकाया हो चुकी है।
उन्होंने कहा कि फिर पता नहीं कैसे केन्द्र सरकार के उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग ने उत्तर प्रदेश को दो नंबरी बना दिया। राज्य सरकार और मुख्यमंत्री गदगद हैं। कामयाबी के ढोल पीटे जा रहे हैं किन्तु जमीन में निवेश कहां हुआ है? किस बैंक ने कर्ज दिया? इस सबका ब्यौरा नहीं है। एक वर्ष में ही रैंकिंग कैसे बदल गई? प्रदेश में ओलावृष्टि, अतिवृष्टि और अभी आई बाढ़ से भारी तबाही हुई है। हजारों हेक्टेयर फसलें बर्बाद हो गईं। गांवों में आपसी झगड़े बढ़े हैं। रोज-रोज की आर्थिक तंगी से परिवार आत्महत्या कर रहे हैं। बाजारों में मायूसी छाई हुई है। नौजवानों के पास डिग्रियां हैं पर रोजगार नहीं है। सरकार रोजगार के सृजन में भी विफल रही है। उद्योग धंधों का धंधा फाईलों में ही चल रहा है। प्रशासनतंत्र निष्क्रिय हो गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार सत्ता में आने के पहले दिन से ही दिशाभ्रम की शिकार रही है। अपनी कोई योजना न होने से वह समाजवादी सरकार की जनहित की योजनाओं को या तो बर्बाद करने में लग गई या अपनी वाहवाही दिखाने को उन पर अपने नाम का ठप्पा लगाने लगी लेकिन अब जनता को बुनियादी मुद्दों से भटकाना सम्भव नहीं।

मुठभेड़ में तीन लुटेरे दबोचे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अलीगढ़। क्वार्सी क्षेत्र के मंजूरगढ़ी के जंगल के पास लूट करने जा रहे बदमाशों से सोमवार देर रात पुलिस की मुठभेड़ हो गई। दो बदमाशों को गोली लगी है, जिन्हें जिला अस्पताल भेजा गया है। पकड़े गए तीनों बदमाश पेशेवर लुटेरे हैं और उनकी क्राइम हिस्ट्री काफी लंबी बतायी जा रही है।
सीओ सिविल लाइन अनिल समानियां ने बताया कि इंस्पेक्टर क्वार्सी छोटे लाल देर रात अनूपशहर रोड पर एफएम टॉवर के पास वाहन चेकिंग करा रहे थे। तभी सूचना मिली कि एक बाइक पर सवार तीन बदमाश लूट के इरादे से जा रहे हैं। पुलिस ने नगला पटवारी की ओर से आ रहे बाइक सवारों को रोका तो वह नहीं रुके और फायरिंग कर भागने लगे। पुलिस ने मंजूरगढ़ी के कच्चे रास्ते के जंगल में उनकी घेराबंदी कर ली। इस दौरान पुलिस की गोली लगने से चाहत उर्फ समीर निवासी बजरिया, सराय काले खां, सासनीगेट व इमरान उर्फ ठाकुर निवासी सराय मियां, देहलीगेट घायल हो गए जबकि फरार हुए तीसरे बदमाश फईम निवासी सराय मियां, देहलीगेट को सिविल लाइन क्षेत्र में पुलिस ने पीछा कर दबोच लिया। सीओ ने बताया कि पकड़़े गए बदमाशों के कब्जे से तीन तमंचा, कारतूस व एक बाइक मिली है। सीओ ने बताया कि पकड़े गए लुटेरे पेशेवर बदमाश हैं। तीनों आरोपितों पर अलीगढ़, कानपुर समेत कई जिलों में लूट, छिनैती आदि से जुड़े करीब 15-15 मुकदमें दर्ज हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button