बुंदेलखंड के लिए बजट में पर्याप्त धनराशि की व्यवस्था: अखिलेश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

Captureलखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने विधान सभा में बजट 2016-17 पर सम्पन्न सामान्य चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि राज्य सरकार जनता की समस्याओं को लेकर पूरी तरह गम्भीर है। उन्होंने कहा कि समाजवादी विचारधारा में विश्वास रखने वाली वर्तमान प्रदेश सरकार संवेदनशील मामलों में राजनीति के बजाए ठोस कदम उठाने पर विश्वास करती है, जिससे जनता की समस्याओं का स्थायी एवं दूरगामी समाधान हो सके। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड जैसे क्षेत्रों की समस्याओं के समाधान के लिए बजट में पर्याप्त धनराशि की व्यवस्था की गई है।
बुन्देलखण्ड क्षेत्र में सूखे से प्रभावित परिवारों को उपलब्ध करायी जा रही सहायता की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र के सूखे से प्रभावित परिवारों को खाद्यान्न एवं अन्य राहत सामग्री उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार द्वारा 3 मार्च को ही यह निर्णय लिया गया, जिसके तहत करीब 02 लाख से अधिक अंत्योदय लाभार्थियों में, प्रत्येक अंत्योदय लाभार्थी को 10 किग्रा आटा, 05 किग्रा चने की दाल, 05 लीटर सरसों का तेल, 01 किग्रा शुद्ध देशी घी एवं बच्चों के लिए प्रति परिवार 1 किग्रा मिल्क पाउडर के साथ-साथ 25 किग्रा आलू उपलब्ध कराया जाएगा। प्रभावित परिवारों को दी जाने वाली सामग्री को ऐसे पैकेट में रखकर वितरित कराने का निर्देश दिया गया है, जिससे खाद्य सामग्रियों की गुणवत्ता प्रभावित न हो। उन्होंने बताया कि राहत सामग्री क्रय कर वितरित करने का अधिकार सम्बन्धित जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में गठित जिला आपदा राहत समिति को दिया गया है। इसके लिए उन्हें आवश्यक धनराशि भी दी गई है।
राहत सामग्री की गुणवत्ता की चर्चा करते हुए श्री यादव ने कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही या अधोमानक की सामग्री वितरित करने वाले अधिकारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। प्रदेश सरकार ने वितरित की जाने वाली कर योग्य वस्तुओं को देय वैट से मुक्त कर दिया है। साथ ही, बुन्देलखण्ड क्षेत्र के सभी सात जनपदों के जिलाधिकारियों को कहा गया है कि राहत सामग्री का वितरण ग्राम स्तर पर जनपद स्तरीय अधिकारी की देखरेख में कराया जाए। इसके लिए जिला स्तरीय राजस्व, विकास व अन्य विभागीय अधिकारियों को नामित किया जाए। इसके अलावा समस्त ऐसे लाभार्थियों की सूची एवं वितरण की अद्यतन जानकारी जिला स्तर पर रखी जाए।

Pin It