’फ्लाइंग सिख‘ ने कहा उत्तर प्रदेश में पैदा होने चाहिए कई और मिल्खा सिंह

मिल्खा सिंह ने मेधावी छात्रों को पुरस्कार देकर बढ़ाया हौसला 

कुंवर ग्लोबल स्कूल के वार्षिक समारोह में बच्चों की रंगारंग प्रस्तुति ने मोह लिया सबका मन

capture4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। दुनियाभर में फ्लाइंग सिख के नाम से मशहूर मिल्खा सिंह आज भी जोश और उत्साह से भरपूर हैं। मिल्खा सिंह शुक्रवार को राजधानी में मौजूद रहे। उन्होंने चिनहट स्थित कुंवर ग्लोबल स्कूल के वार्षिक वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित होकर कार्यक्रम का मान बढ़ाया। इस दौरान पद्मश्री मिल्खा सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि उत्तर प्रदेश की अखिलेश सरकार का काम काफी सराहनीय है। उन्होंने हर क्षेत्र में विकास का काम किया है। प्रदेश भर में छिपी खेल प्रतिभाओं को निखारने और खेलों को बढ़ावा देने का काम भी बखूबी किया है। इसलिए मेरी चाहत है कि अगला फ्लाइंग सिख यूपी से हो।
मिल्खा सिंख ने कहा कि 1960 के रोम ओलंपिक में जिस मेडल को वह हासिल नहीं कर सके हैं। उसका मलाल आज भी है। यदि कोई भारतीय उस गोल्ड मेडल को ले आये, तो उनको बहुत खुशी होगी। उन्होंने कहा कि यूपी सरकार को खेल अकादमी बनाकर एथलेटिक्स के प्लेयर्स को और बढ़ावा देना चाहिए। कोशिश यही होनी चाहिए कि खिलाडिय़ों की प्रतिभा और भी निखर कर सामने आए। तब अगला फ्लाइंग सिख यूपी से होगा। इससे यूपी के खिलाड़ी देश और दुनियां में अपना नाम रोशन करेंगे। मिल्खा सिंह ने खेल संघों में पूर्व खिलाडिय़ों की संख्या अधिक होने को खेल के लिए लाभदायक बताया। उन्होंने कहा कि यदि खेल संघ में पूर्व खिलाडिय़ों की संख्या अधिक होगी, तो निश्चित तौर पर खिलाडिय़ों की समस्याओं को समझने और उन्हें बेहतर बनाने से जुड़े निर्णयों को प्राथमिकता दी जायेगी। मिल्खा सिंह ने खेलो में राजनीति का हस्तक्षेप बढऩे और सही दिशा निर्देशन के अभाव में खिलाडिय़ों का भविष्य खराब होने पर चिन्ता व्यक्त की। वहीं पुलेला गोपीचंद जैसे कोच का बेहतर दिशा निर्देशन मिलने पर पीवी सिंधू जैसे धुरंधर खिलाड़ी भी देश का नाम रौशन कर सकते हैं। इस बात का उदाहरण देकर खेलों में पूर्व खिलाडिय़ों को बढ़ावा देने की मांग की है।
कुंवर गलोबल स्कूल के वार्षिक समारोह में मिल्खा सिंह ने स्कूल के मेधावी बच्चों को पुरस्कार वितरित किया और बच्चों को देश का नाम रोशन करने की दिशा में काम करने की सलाह दी। इस कार्यक्रम में मैगजीन यशार्थ विद्या 2016-17 का विमोचन भी किया गया। स्कूल के चेयरमैन राजेश सिंह, प्रधानाचार्य डीपी. सिंह, आईसीएस इंटरनेशनल के डायरेक्टर डॉ. अमृता दास के साथ अन्य गणमान्य अतिथिगण कार्यक्रम में मौजूद रहे।

Pin It