फोरेंसिक यूनिवर्सिटी में पुलिस ट्रेनिंग स्कूल व महिला बटालियन भी होगी : अवस्थी

फोरेंसिक यूनिवर्सिटी में पुलिस ट्रेनिंग स्कूल व महिला बटालियन भी होगी : अवस्थी

सीएम योगी ने यूपी पुलिस एवं विधि विज्ञान विश्वविद्यालय की स्थापना से संबंधित प्रेजेन्टेशन देखा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को उनके आवास पर उत्तर प्रदेश पुलिस एवं विधि विज्ञान विश्वविद्यालय लखनऊ की स्थापना से संबंधित प्रस्तुतीकरण दिखाया गया। प्रेजेन्टेशन देखने के बाद सीएम योगी ने कहा कि इसके निर्माण में आधुनिक तकनीक, डिजाइन और सुविधाओं का समावेश किया जाए। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने उन्हें बताया कि विवि परिसर में पुलिस ट्रेनिंग स्कूल और महिला बटालियन की स्थापना भी प्रस्तावित है।
विश्वविद्यालय की स्थापना संबंधी कार्यों में तेजी लाने का निर्देश देते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विश्वविद्यालय का स्वरूप भारतीय परंपरा, संस्कृति, शौर्य एवं पराक्रम को दर्शाता हुआ होना चाहिए। इसका निर्माण चरणबद्ध ढंग से किया जाए और इसके निर्माण की शैली उत्कृष्ट प्रकार की हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि साइबर अपराध से निपटने के लिए फोरेंसिक लैब और साइबर थानों की स्थापना की जा रही है। ऐसे अपराधों की विवेचना एवं अभियोजन के लिए अपने पुलिस तंत्र एवं अभियोजकों को साइबर अपराधों के क्षेत्र में दक्ष बनाया जाना आवश्यक है। इसमें लखनऊ में स्थापित होने वाले पुलिस एवं विधि विज्ञान विवि की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। प्रदेश की सभी फोरेंसिक लैब्स को इस विश्वविद्यालय के साथ जोड़ा जाए।

हवाई अड्डïे से 8 किमी की दूरी पर बनेगी यूनिवर्सिटी

अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने मुख्यमंत्री को बताया कि इस विवि की स्थापना के लिए भूमि का प्रबंध किया जा चुका है। यह भूमि कानपुर रोड पर अमौसी हवाई अड्डे से 8 किलोमीटर की दूरी पर है। इसमें फोरेंसिक यूनिवर्सिटी के अलावा पुलिस ट्रेनिंग स्कूल और महिला बटालियन की स्थापना भी प्रस्तावित है। इसकी स्थापना के संबंध में सभी औपचारिकताएं पूर्ण की जा रही हैं। इसका निर्माण लोक निर्माण विभाग द्वारा कराया जाएगा। इसके ले-आउट प्लान के संबंध में गुजरात विधि विज्ञान विश्वविद्यालय गांधीनगर तथा अन्य स्थानों पर स्थित इस प्रकार की संस्थाओं से प्राप्त सूचनाओं और सुझावों का समन्वय करते हुए कार्रवाई की गई है। डीजीपी एचसी अवस्थी समेत कई उच्चाधिकारी बैठक में मौजूद थे।

सपा प्रमुख के जन्मदिन पर सेनेटाइजर व मास्क बांटे

4पीएम न्यूज नेटवर्क
लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्टï्रीय अध्यक्ष व उत्तर प्रदेश के पूर्र्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के जन्मदिन पर शहर में कई कार्यक्रम हुए। कई जगह केक काटा गया। पौधे भी रोपे गए। अखिलेश के जन्मदिन पर सिविल अस्पताल के निदेशक डी.एस नेगी ने अस्पताल को 10 पीपीई किट प्रदान की। समाजवादी छात्रसभा की राष्टï्रीय उपाध्यक्ष पूजा शुक्ला ने बताया कि सरोजिनी नगर में वृक्षारोपण किया गया। इसके अलावा ग्राम दोना में लोगों को कोरोना से बचाव के लिए 200 सेनेटाइजर व मास्क वितरण के अलावा संक्रमण से बचाव के लिए जागरूक किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *