प्रदेश में आठ जिलों के 31 ब्लॉकों में हुआ मतदान

दोपहर एक बजे तक औसतन 45 प्रतिशत मतदान

4Captureपीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के अंतर्गत लखनऊ, रायबरेली, सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर खीरी, उन्नाव, गोण्डा और बरेली समेत आठ जिलों में ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए मतदान जारी है। लखनऊ में मोहनलालगंज और गोसाईंगंज ब्लाकों में पोलिंग बूथों के बाहर मतदाताओं की लंबी कतार लगी हुई है। इस चुनाव में महिलाओं, बुजुर्गों और विकलांगजनों में मतदान को लेकर काफी उत्साह दिखाई दे रहा है। पोलिंग बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।
उत्तर प्रदेश के आठ जिलों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के चौथे चरण में वोट डालने को लेकर मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। पोलिंग के दौरान मतदान स्थलों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी, इसके बावजूद कई पोलिंग स्टेशनों पर प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य पद के प्रत्याशियों के बीच झड़प और पोलिंग बूथ पर हंगामे की घटनाएं सामने आई हैं। इसमें मोहनलालगंज के उदयपुर में फर्जी मतदान की शिकायत पर दो पक्षों में जमकर मारपीट हुई। आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो चुके हैं, जिन्हें इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाया गया है। पुलिस ने उपद्रवियों को शांत कराने के लिए लाठी चार्ज किया और कुछ लोगों को हिरासत में ले लिया है। इस कारण मतदान स्थल पर सन्नाटा पसर गया। करीब डेढ़ घंटे बाद दोबारा पोलिंग बूथों पर मतदाता पहुंचने लगे। सेक्टर और जोनल मैजिस्ट्रेट मतदान स्थल पर हंगामा करने वालों को चिन्हित करने में जुटे हैं। इन लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। इसी प्रकार हरदोई में भी कुछ मतदान स्थलों पर नोक-झोंक और झड़प की घटनाएं हुईं।
लखनऊ में निर्वाचन का हाल
राजधानी के मोहनलालगंज और गोसाईंगंज ब्लाक में 1600 मतदान कर्मियों की 280 पोलिंग बूथों पर ड्यूटी लगाई गई है। इस चुनाव में 200 कर्मचारी रिजर्व रखे गये हैं। मोहनलालगंज ब्लाक में 84 ग्राम पंचायतों में 138 मतदान केन्द्र और 280 बूथ बनाये गये हैं। यहां पुरुष मतदाता 99088 और महिला मतदाता 91262 हैं। मोहनलालगंज में 1.90 लाख मतदाता अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं। इसी प्रकार गोसाईंगंज ब्लाक में 79 ग्राम पंचायतों के अंतर्गत 93 मतदान केन्द्र और 208 बूथ बनाये गये हैं। यहां पुरुष मतदाताओं की संख्या 78970 और महिला मतदाताओं की संख्या 73106 है। गोसाईंगंज में एक लाख 52 हजार 76 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। इन दोनों ब्लाकों में सुबह 9 बजे तक औसतन 14.57 प्रतिशत मतदान हुआ था, जिसमें मोहनलालगंज में 13.5 प्रतिशत और गोसाईंगंज में 16 प्रतिशत मतदान हुआ था। इसके ठीक दो घंटे बाद यानी 11 बजे मतदान का प्रतिशत 33.32 प्रतिशत मतदान हुआ था। लखनऊ में मोहनलालगंज और गोसाईंगंज में दोपहर 1 बजे तक औसतन 47 फीसदी मतदान हो चुका था।
लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ प्रशासन का रवैया सख्त
राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्वाचन कार्य में लापरवाही बरतने के मामले को गंभीरता से लिया है। इस मामले में लखनऊ में एडीएम प्रशासन आरके पांडेय ने 68 लोगों के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन का केस दर्ज करवाया है। इसके साथ ही मोहनलालगंज में पोलिंग की ड्यूटी से गायब 91 और गोसाईंगंज में 51 अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई गई है। इसके अलावा निर्वाचन ड्यूटी में लगे सभी पीठासीन अधिकारियों, सेक्टर और जोनल मैजिस्ट्रेट को नाबालिग वोटरों की पहचान करने और उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने का निर्देश दिया गया है ताकि फर्जी वोटिंग को रोका जा सके। यदि किसी भी वजह से नाबालिग लोगों का नाम वोटल लिस्ट में दर्ज करवाया गया है, तो ऐसा करवाने वाले लोगों को चिन्हित करने और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया गया है। इसमें लापरवाह कर्मचारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जायेगी।

Pin It