प्यार का इजहार है ‘वैलेंटाइन डे’

बाजारों में बढ़ी रौनक, गिफ्ट सेंटरों पर लगी खरीदारों की भीड़
युवा ही नहीं वृद्ध भी मना रहे वैलेंटाइन डे

Capture4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्यार को सेलिब्रेट करने का एक खास दिन है वैलेंटाइन डे। वेलेंटाइस डे पर बाजारों में कई तरह के उपहार से भरे पड़े हैं। अपने प्यार के नाम आप किस तरह का गिफ्ट देना चाहते हैं बस यह आपको तय करना है। दुकानों में कार्ड, चॉकलेट्स, टैडी बियर और कई यूनिक तरह के गिफ्ट्ïस उपलब्ध हैं। गुलाब भी प्यार को जताने का बेहतर जरिया हैं। कई रंगों के गुलाब आपको बाजार में मिल जाएंगे जो आपकी भावनाओं को आपके अपनों तक पहुंचा देंगे। ऐसे में आपको बस किसी गिफ्ट के सहारे भर की जरूरत है। पर इतना जान लीजिए प्यार को किसी उपहार की भी जरूरत नहीं होती।
वैलेंटाइन डे संत वैलेंटाइन के जन्मदिन के अवसर पर मनाया जाता है। जिसे 14 फऱवरी को मनाया जाता है। विदेश में यह एक पारंपरिक दिवस है जिसमें प्रेमी एक दूसरे के प्रति अपने प्रेम का इजहार वेलेंटाइन कार्ड भेजकर, फूल देकर, या मिठाई आदि देकर करते हैं।
डिजाइनर चाकलेट्स हैं प्रेमी जोड़ों की पसंद

बाजारों में डिजाइनर चाकलेट की खुबसूरत आकृतियां लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं। बाजार में दो सौ से लेकर दस हजार तक के दामों की चाकलेट्ïस मौजूद हैं। यही नहीं लोग अपने मनपसंद डिजाइन की चाकलेट की नाम वाली चाकलेट्स बनवाने का ऑडर दे रहे हैं।
दुकानों पर लगी भीड़
फरवरी का महीना शुरू होते ही हर दुकानों पर लडक़े-लड़कियों के साथ-साथ बुढ़े भी दुकानों पर गिफ्ट खरीदते नजर आ रहे हैं। 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक गिफ्ट दुकानों पर भीड़ बनी ही रहती है। कहीं टेडी तो कहीं गलाबों के गुलदस्तों से बजारों की शोभा बनी रहती है।

पहले के वेलेंटाइन प्रतीक
ये दिन प्रेम पत्रों के वेलेंटाइन के रूप में पारस्परिक आदान प्रदान के साथ गहराई से जुड़ा हुआ है। आधुनिक वेलेंटाइन के प्रतीकों में शामिल हैं दिल के आकार का प्रारूप, कबूतर और पंख वाले क्यूपिड का चित्र.19वीं सदी के बाद से, हस्तलिखित नोट्स की जगह बड़े पैमाने पर बनाने वाले ग्रीटिंग कार्ड्स ने ले ली है। ग्रेट ब्रिटेन में उन्नीसवीं शताब्दी में वेलेंटाइन का भेजा जाना एक फैशन था और, 1847 में, एस्थर हौलैंड ने अपने वोर्सेस्टर, मैस्साचुसेट्स स्थित घर में ब्रिटिश मॉडलों पर आधारित घर में ही बने कार्ड्स द्वारा एक सफल व्यवसाय विकसित कर लिया था। 19 वीं सदी के अमेरिका में वेलेंटाइन कार्ड की लोकप्रियता जहां कई वेलेंटाइन कार्ड अब सामान्य ग्रीटिंग कार्ड प्यार की घोषणाओं के बजाय, संयुक्त राज्य अमेरिका में छुट्टियों के भविष्य व्यावसायीकरण के एक अग्रदूत रहे हैं।

Pin It