पॉलीटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षाएं कोरोना मानकों के बीच शुरू

पॉलीटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षाएं कोरोना मानकों के बीच शुरू

  • केंद्रों पर सुरक्षा इंतजामों के बीच शुरू हुई परीक्षा
  • आठ अक्टूबर तक चलेंगी सेमेस्टर परीक्षाएं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कोरोना काल के बीच सुरक्षा इंतजामों के साथ पॉलीटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षाएं आज से शुरू हुईं। परीक्षार्थी समय से एक घंटे पहले ही र्निधारित केंद्रों पर मास्क लगाए पहुंचे। थर्मल स्कैनिंग व सेनेटाइजेशन के बाद परीक्षार्थियों को प्रवेश मिला। शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए गोले में अभ्यर्थी खड़े दिखाई दिए। परीक्षा दो पालियों में आयोजित हुई। पहली पाली सुबह नौ और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से है।
राजधानी के पांच और दो निजी केंद्रों समेत प्रदेश में 185 केंद्रों पर एक साथ शुरू हुईं परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने के लिए कक्षाओं में क्लोज सर्किट कैमरे लगाए गए थे। प्रभारी व प्रधानाचार्य के साथ ही प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव आरके सिंह भी मुख्यालय पर बैठकर ऑनलाइन निगरानी कर रहे थे। आज कोई नकलची नहीं पकड़ा गया। मुख्य परीक्षाएं आठ अक्टूबर तक चलेंगी। इससे पूर्व केंद्रों पर संक्रमण से बचाने के लिए विद्यार्थियों से कोरेाना की जांच रिपोर्ट भी मांगी गई। हालांकि पहले से जानकारी होने की वजह से विद्यार्थी प्रमाण पत्र के साथ आए। लक्षण न होने की रिपोर्ट के आधार पर उन्हें प्रवेश दिया गया।

परीक्षा के बहाने दोस्तों से मिला मिलने का मौका

सात महीने बाद परीक्षा के बहाने आने का मौका मिला तो परीक्षार्थी भी काफी खुश नजर आए। परीक्षा देने आईं नेहा गुप्ता ने बताया कि कोरोना संक्रमण के बहाने तैयारी का समय मिल गया। सुरक्षा इंतजाम के साथ परीक्षा देने आए विष्णु मिश्रा ने बताया कि मैकेनिकल का पेपर सरल था जो पढ़ा वही आया। तैयारी भी बढिय़ा थी। अनन्या मिश्रा ने बताया कि सात महीने इंतजार के बाद परीक्षा देने का मौका मिला तो दोस्तों से मिले तो पुरानी यादें ताजा हो गईं। ज्योति गुप्ता का कहना है कि परीक्षा के साथ दोस्तों से मिलने का इंतजार था। सेहेलियों से फोन पर बात करते थे, लेकिन फेस टू फेस मिलने का मौका मिला।

केंद्रों तक पहुंचा ऑनलाइन प्रश्नपत्र

सुरक्षा के चलते परिषद की ओर से पहली बार ऑनलाइन प्रश्नपत्र भेजने की व्यवस्था की गई थी। पहली पाली सुबह नौ बजे और दूसरी पाली दोपहर दो बजे से आधे घंटे पूर्व ही पेपर भेज दिया गया। केंद्रों पर पेपर का प्रिंट निकालने के बाद परीक्षार्थियों को बांटा गया। प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव आर के सिंह ने बताया कि अंतिम वर्ष की परीक्षा में लगभग 75000 विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं। सूबे में 185 परीक्षा केंद्रों में 63 निजी पॉलिटेक्निक में बनाए गए हैं। मुख्य परीक्षाएं 30 सितंबर तक चलेंगी। बैक पेपर और विशेष बैंक पेपर परीक्षाएं 12 अक्टूबर तक होंगी।

अब सहायक अध्यापकों की होगी ऑनलाइन तैनाती

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा-2018 उत्तीर्ण करने वाले राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के सहायक अध्यापकों की नियुक्ति ऑनलाइन माध्यम से होगी। उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने 15 में से 13 विषयों का रिजल्ट घोषित किया है। इसके कारण नियुक्ति सिर्फ 12 विषयों के चयनितों को मिलेगी। इसमें भी कला विषय के चयनितों की नियुक्ति रोक ली गई है।
उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि अभ्यर्थी वेबसाइट द्धह्लह्लश्चह्य:// ह्यद्गष्द्गस्रह्वशठ्ठद्यद्बठ्ठद्गश्चशह्यह्लद्बठ्ठद्द.ह्वश्च.द्दश1. द्बठ्ठ पर आज से दिशा निर्देश के साथ आवेदन की विधि एवं रिक्तियों का विवरण देख सकेंगे। चयनित अभ्यर्थियों को वरीयता क्रम में स्थित विद्यालयों के विकल्प का आवेदन 28 सितंबर से आठ अक्टूबर के बीच में दे देना होगा। 16 अक्टूबर को ऑनलाइन नियुक्ति पत्र/पदस्थापन आदेश जारी किया जाएगा। डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि शासन के तैयार मानक के अनुरूप अभ्यर्थियों को वरीयता क्रम में आने पर पात्रता श्रेणी में नियुक्ति पत्र निर्गत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी नियुक्ति पत्र भी वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड कर सकता है। प्रत्येक चरण में उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर तथा ई-मेल आइडी पर संदेश भेजने की व्यवस्था की गई है।

कृषि कानून के खिलाफ कांग्रेस का जनांदोलन

लखनऊ। पंजाब सरकार में वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने लखनऊ में कहा कि नए कृषि कानून के खिलाफ कांग्रेस पार्टी 25 सितंबर से 31 अक्टूबर तक व्यापक जनान्दोलन चलाएगी। आज पहले दिन खेती-किसानी पर मोदी सरकार द्वारा लाए गए बिल पर हमले के खिलाफ सडक़ पर बिगुल बजा दिया गया है। प्रदेशभर में पार्टी कार्यकर्ता व किसानों ने भाजपा सरकार व इस विधेयक के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *