पेंटिंग में दिखे ऐतिहासिक स्थलों के विविध रंग

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
11लखनऊ। विश्व पर्यटन दिवस पर पर्यटन भवन में कई तरह के कार्यक्रमों और प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें साइकिल स्टंट और पेंटिंग प्रतियोगिता सबसे खास रही। इस मौके पर संयुक्त निदेशक पीके सिंह ने कहा कि पर्यटन के जरिये अलग-अलग जगहों की संस्कृति हमें जानने को मिलती है। यह एक अच्छा साधन है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहे पर्यटन विभाग के सलाहाकर ख्वाजा हलीम ने कहा कि हमारा भारत देश आर्ट और कल्चर के लिए जाना जाता है। साथ ही इसमें बहुत सी पर्यटन की जगहें सभी के सामने आयी हैं, जिसमें लॉयन सफारी सबसे खास है। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि रूबी ख्वाजा सहित कई अन्य अथिति मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन खलील खान और लेखाधिकारी अजय जौहरी ने किया।
इस अवसर पर कला स्रोत की ओर से लाइव पेंटिंग का भी आयोजन किया गया, जिसमें प्रतिभागियों ने हिस्टोरिकल प्लेसेज को अपनी पेंटिंग के जरिये दर्शाया। इसके अलावा सामान्य पेंटिंग में सवेरा स्कूल के बच्चो ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। पेंटिंग में करीब 70 बच्चों ने हिस्सा लिया। इन सभी बच्चो ने रूमी गेट और ताजमहल की तस्वीर में रंग भर कर सबके सामने प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में अनुराग श्रीवास्तव और सृष्टि अरोड़ा ने सांस्कृतिक कार्यक्रम सभी के सामने प्रस्तुत किया। अंत में सभी प्रतियोगियों को पुरस्कार देकर समानित किया गया। वहीं कार्यक्रम में साइकिल स्टंट का भी आयोजन किया गया। साइकिल स्टंट कर रहे बर्न इरिडक्शन वेलफेयर सोसाइटी के स्टंटमैन फरहान शिराज, अभिजीत, अमन और नसीम हसन ने अपने करतब से सबको हैरान कर दिया।

“आजादी के नायक सरदार भगत सिंह के जन्म दिवस पर आज शहर के विभिन्न स्थानों पर कई आयोजन किये गये। कार्यक्रमों में शहीद-ए-आजम को याद कर उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। इसी क्रम में कांग्रेस प्रदेश कार्यालय में भी कांग्रेसी नेताओं ने उन्हें याद किया और पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया।”

“सीएसआईआर के प्लेटिनम जयंती स्थापना दिवस पर आज एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान डॉ. तसलीम आरिफ सैयद व डॉॅ. एसपीएस खनुजा समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।”

“राज्य सरकार व शंभुनाथ रिसर्च फाउंडेशन के सहयोग से सेव द चिल्ड्रेन की करुणा परियोजना के अंतर्गत आयोजित कार्यशाल में यूके से आई पोषण सलाहकार एमिली केने व अन्य पदाधिकारियों ने बच्चों के पोषण संबंधी रिपोर्ट प्रस्तुत की।”

“अपनी मांगों को लेकर कई दिनों से गोमती तट स्थित लक्ष्मण मेला मैदान में धरने पर बैठीं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों पर लाठी चार्ज के बाद उनमें रोष व्याप्त है। आज जब सैकड़ों की संख्या में कार्यकत्रियां सडक़ पर आईं तो शहर की यातायात व्यवस्था चरमरा गई। इससे लगे लम्बे जाम में लोग घंटों रास्ते में फंसे रहे। दफ्तर व स्कूल जाने वाले लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इसके अलावा राजधानी से बाहर आने-जाने वाली बसें भी घंटों की मशक्कत के बाद जाम से बाहर निकल पाईं।”

Pin It