पीएम नरेंद्र मोदी भी अगले साल जायेंगे पाकिस्तान

पीएम के केरल दौरे में सीएम चांडी को न बुलाये जाने का कांग्रेस ने संसद में किया जमकर विरोध

Captureनई दिल्ली। विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने अपनी दो दिवसीय पाकिस्तान यात्रा और द्विपक्षीय संबंधों से संबंधित हालिया घटनाक्रम के बारे में आज संसद में बयान दिया। कांग्रेस सदस्यों के भारी हंगामे के बीच सुषमा ने बताया कि 2016 में पीएम नरेंद्र मोदी पाकिस्तान जाएंगे। 2016 में सार्क सम्मलेन पाकिस्तान में होगा। भारत और पाकिस्तान शांति, सुरक्षा, जम्मू-कश्मीर सहित सभी मुद्दों पर समग्र वार्ता करेंगे
सुषमा के बयान के दौरान कांग्रेस सदस्य लगातार हंगामा करते रहे। दरअसल, कांग्रेस के सदस्य पंजाब के अबोहर में दलित के हाथ-पैर काटने की घटना और केरल में पीएम के दौरे के दौरान सीएम चांडी को एक कार्यक्रम में आमंत्रित न करने को लेकर बवाल कर रहे थे। हंगामे के चलते दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी। उल्लेखनीय है कि सुषमा स्वराज की पाकिस्तानी पीएम के विदेश मामलों के जानकार सरताज अजीज से द्विपक्षीय बातचीत तो हुई ही, साथ ही साथ उनकी मुलाकात पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ से भी हुई। जहां उन्होंने कहा कि भारत अपने पड़ोसी देशों के साथ अच्छे रिश्ते चाहता है।
सुषमा ने ऐलान किया कि दोनों देशों के बीच सभी मुद्दों पर कॉम्प्रिहेन्सिव बायलेटरल डायलॉग यानी समग्र बातचीत का सिलसिला एक बार फिर से शुरू होगा, जो 2008 के मुंबई हमलों के बाद बंद हो गया था। दोनों देशों के साझा बयान में पाकिस्तान ने मुंबई हमले की सुनवाई में तेजी लाने का भरोसा दिलाया है।

साझा बयान में कश्मीर मुद्दा नहीं
इस बार साझा बयान की खास बात कश्मीर शब्द का जिक्र नहीं होना है। इससे पहले सितंबर में एनएसए लेवल की बातचीत के एजेंडे में पाकिस्तान कश्मीर शब्द जोडऩा चाहता था, जिस पर भारत ने सख्त ऐतराज जताया था और बाद में बाचतीत रद्द हो गई थी। साझा बयान में दोनों देशों की ओर से आतंकवाद की निंदा और इसके खिलाफ मिलकर लडऩे की बात कही गई है।

Pin It