पहले गरीब सरकार के पीछे दौड़ता था अब सरकार जाती है उनके पास

पहले गरीब सरकार के पीछे दौड़ता था अब सरकार जाती है उनके पास

  • चयन से लेकर निर्माण तक में अपनाया जा रहा है पारदर्शी तरीका
  • पीएम आवास योजना के तहत गृह प्रवेशम् कार्यक्रम का किया शुभारंभ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मध्य प्रदेश में पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत बने 1.75 लाख घरों के गृह प्रवेशम् कार्यक्रम का आज शुभारंभ किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने बिना नाम लिए कांग्रेस की पूर्ववर्ती सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले गरीब सरकार के पीछे दौड़ता था, अब सरकार लोगों के पास जा रही है। अब किसी की इच्छा के अनुसार लिस्ट में नाम जोड़ा या घटाया नहीं जा सकता। चयन से लेकर निर्माण तक वैज्ञानिक और पारदर्शी तरीका अपनाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि 2014 में पुराने अनुभवों का अध्ययन करके, पहले पुरानी योजना में सुधार किया गया और फिर प्रधानमंत्री आवास योजना के रूप में बिल्कुल नई सोच के साथ इसे लागू किया गया। इसमें लाभार्थी के चयन से लेकर गृह प्रवेश तक पारदर्शिता को प्राथमिकता दी गई। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल नहीं होता तो आज आपके जीवन की इतनी बड़ी खुशी में शामिल होने के लिए आपका प्रधानसेवक आपके बीच होता। इस दौरान प्रधानमंत्री ने लाभार्थियों से बातचीत की और उनसे नए घर के बारे में जानकारी भी ली। गौरतलब है कि पीएम आवास योजना शहरी और ग्रामीण गरीबों को किफायती आवास प्रदान करने के लिए 2015 में शुरू की गई भारत सरकार की पहल है। इसका लक्ष्य मार्च 2022 तक दो करोड़ किफायती घर बनाना है। इस योजना में हर लाभार्थी को एक लाख 20 हजार रुपये की मदद की जाती है। जिसे केंद्र और राज्य 60:40 के अनुपात में खर्च करते हैं। इसके साथ योजना में अतिरिक्त राशि लाभार्थी अपने हिसाब से लगाकर योजना का लाभ ले सकता है।

कोरोना से सजग रहने का संदेश

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को लेकर भी लोगों को सजग रहने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं।

जब मोदी ने लाभार्थी से पूछा, चुनाव लडऩा है क्या

ग्वालियर के एक लाभार्थी ने प्रधानमंत्री से बातचीत में ऐसा सवाल किया जिसको लेकर पीएम मोदी ने उन्हीं से पूछ लिया, क्या चुनाव लडऩा चाहते हैं? दरअसल, लाभार्थी ग्वालियर के नरेन्द्र नामदेव ने बातचीत के दौरान पीएम मोदी से आर्टिकल-370 और तीन तलाक का जिक्र किया तो उन्होंने पूछ लिया, क्या आप चुनाव लडऩा चाहते हैं?

चिकित्सकीय उपकरण खरीद घोटाले को लेकर कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन

  • पुलिस से धक्का-मुक्की, विधान सभा के सामने लहराये काले कपड़े

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आज चिकित्सकीय उपकरण खरीद घोटाले को लेकर राजधानी में विरोध प्रदर्शन किया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इस दौरान पुलिस से उनकी धक्का-मुक्की हुई। कार्यकर्ताओं ने विधान सभा के सामने काले कपड़े भी लहराए। पुलिस ने कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया है। प्रदेश की भाजपा सरकार पर कोरोना नियंत्रण के लिए चिकित्सीय उपकरण, कोरोना किट, पल्स ऑक्सीमीटर एवं थर्मल स्कैनर की खरीद में बड़े पैमाने पर घोटाले के आरोप लगाते हुये कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने आज लखनऊ के हजरतगंज में विरोध प्रदर्शन किया। जीपीओ से विधान सभा जाने से पहले ही पुलिस ने कार्यकर्ताओं को रोका। बाद में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

कोरोना का कहर मरीजों का आंकड़ा 46 लाख के पार

  • अब तक 77 हजार से अधिक लोगों की हो चुकी है मौत
  • एक दिन में मिले रिकॉर्ड 97 हजार से अधिक केस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है। पिछले कई दिनों से कोरोना के नए केस लगातार 90 हजार के आंकड़े को पार कर रहे हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 97 हजार 570 नए मामले सामने आए हैं जबकि 1201 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। नए केस आने के बाद देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 46 लाख 59 हजार 984 हो चुकी है। अब तक 77 हजार 472 मरीजों की जान जा चुकी है।

सपा एमएलसी राजपाल कश्यप संक्रमित

लखनऊ। समाजवादी पार्टी से विधान परिषद सदस्य डॉ. राजपाल कश्यप भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं। श्री कश्यप ने सोशल मीडिया पर अपने संक्रमित होने की जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट किया कि शुरुआती लक्षण दिखने पर मैंने कोविड टेस्ट कराया। जांच पॉजिटिव है। चिकित्सकों की परामर्श से होम आईसोलेशन में हूं। समाजवादी पार्टी के नेता बड़ी संख्या में कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में हैं। बीते सोमवार को पार्टी के वरिष्ठ नेता तथा एमएलसी एसआरएस यादव ने संजय गांधी पीजीआई में दम तोड़ दिया था। पिछले दिनों राजपाल को समाजवादी पार्टी पिछड़ा वर्ग का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *