पंचायत चुनाव में वोटरों ने दिखाया जबरदस्त उत्साह


D2मतदान स्थलों के बाहर लगी रही मतदाताओं की लंबी कतार

संगीनों से साये में सूबे के 202 ब्लाकों में चल रहा मतदान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश के 74 जिलों में पंचायत चुनाव के अंतर्गत ग्राम प्रधान और पंचायत सदस्य चुनाव के दौरान वोटरों में खासा उत्साह नजर आया। मतदान स्थलों के बाहर सुबह से ही वोटरों की लंबी कतारें लगनी शुरू हो गई थीं। दोपहर 1 बजे तक औसतन 45 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया। राजधानी लखनऊ के माल और मलिहाबाद ब्लाक में भी दोपहर 1 बजे तक करीब 47 प्रतिशत लोग वोट डाल चुके थे। इस दौरान सभी पोलिंग बूथों पर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सीसीटीवी कैमरों से मतदान स्थलों की निगरानी की जा रही है, मतदान स्थल पर अभिकर्ताओं और मतदान कर्मियों के लिए मोबाइल ले जाने पर
मनाही रही।
उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में 74 जिलों के 202 ब्लाकों के 14 हजार 432 ग्राम पंचायतों में प्रधान एवं पंचायत सदस्य पद के लिए मतदान हो रहा है। इसमें एक लाख 36 हजार 588 नामांकन पत्र प्राप्त हुए थे, जिसमें 684 नामांकन रद किए गए थे। 18551 प्रत्याशियों ने अपना नाम वापस लिया था। प्रधान पद के वैध उम्मीदवारों की संख्या एक लाख 17 हजार 218 रह गई है। जबकि ग्राम पंचायत सदस्य की एक लाख 82 हजार 350 सीटों के लिए दो लाख 11 हजार 934 नामांकन प्राप्त हुए थे। इसमें 6821 नामांकन पत्र निरस्त किए गए थे। 4239 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन पत्र वापस ले लिया था। पंचायत सदस्य पद पर वैध उम्मीदवारों की संख्या एक लाख 67 हजार 426 है। प्रदेश भर में कुल 19 हजार 542 मतदान केन्द्र और 43 हजार 940 मतदान स्थल बनाये गये हैं। आज होने वाले चुनाव में दो करोड़ 91 लाख 36 हजार 669 मतदाता अपना वोट डाल रहे हैं। मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 4:30 बजे तक तय किया गया है। इस दौरान सभी पोलिंग बूथों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही।जिलाधिकारी राजशेखर और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश पाण्डेय ने माल और मलिहाबाद ब्लाक के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायतों में चल रहे चुनाव का जायजा लिया। इस दौरान दोनों अधिकारियों ने पोलिंग बूथों का भ्रमण किया। मतदान स्थल से 100 मीटर की परिधि में किसी भी प्रत्याशी से संबंधित पोस्टर और बैनर लगा है या नहीं, इसकी जानकारी ली। इसके साथ ही मतदान स्थलों पर मतदाताओं से भी बातचीत करके हालात का जायजा लिया। इसके साथ ही सभी जोनल व सेक्टर मैजिस्ट्रेटों को निर्वाचन आयोग के नियमों का अक्षरश: पालन करवाने और आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। गौरतलब को कि 28 नवंबर को चिनहट और बीकेटी ब्लाक के अंतर्गत होने वाले ग्राम पंचायत चुनाव में आचार संहिता का उल्लंघन करने के मामले में दर्जन भर लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई थी। इसमें प्रधानी का चुनाव लडऩे वाले छह सदस्यों के खिलाफ आचार संहिता का उल्लंघन करने के मामले में प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी।
इसके अलावा फर्जी मतदान करने पहुंचे नाबालिग बच्चों को भी हिरासत में ले लिया गया था। इन लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। इस कारण आज के चुनाव में खबर लिखे जाने तक कहीं से भी हिंसक वारदात या आचार संहिता का उल्लंघन करने से संबंधित सूचनाएं नहीं मिली हैं। चुनाव के दौरान सभी मतदान स्थलों पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। पंचायत चुनावों के मद्देनजर नेपाल की सीमा से सटे जिलों में भी सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रही। इसमें नेपाल की सीमा से सटे बलरामपुर में तुलसीपुर, हर्रैया ब्लाकों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई थी।

दो हत्याओं से दहली राजधानी

राजधानी के बंथरा क्षेत्र में बदमाशों ने मचाया तांडव
प्रदेश में चुनाव की वजह से पुलिस सक्रिय, फिर भी बदमाशों के हौसले बुलंद, ऑनर किलिंग की शंका

लखनऊ। राजधानी में एक बार फिर बेखौफ बदमाशों का तांडव देखने को मिला। थाना बंथरा के रतौली गांव में कल देर रात लूट के इरादे से घर में घुसे अज्ञात बदमाशों ने दो सगी बहनों की गला रेतकर नृशंश हत्या कर दी। इस घटना के बाद से क्षेत्र में दहशत का माहौल है। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस का कहना है कि वह मामले को जल्द ही सुलझा लेगी। बदमाशों के सुराग के लिए एसटीएफ और डॉग स्क्वायड को भी लगाया गया है। फिलहाल शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। इलाके में ऑनर किलिंग की शंका जतायी जा रही है।
राजधानी में एक बार फिर खून की होली खेली गई। कल देर रात थाना बंथरा के रतौली गांव में राम खेलावन प्रजापति की दो बेटियों शादीशुदा रेखा (25)और सविता (19) की घर में घुसे बेखौफ बदमाशों ने गला रेत कर हत्या कर दी। कल रात में तीन बदमाश घर में घुसे। लड़कियों के साथ सो रही मां की गर्दन पर चाकू रखकर उनके सामने ही उनकी दोनों बेटियों की हत्या कर दिए। मृतका की मां की भी हालत नाजुक बनी हुई है। राम खेलावन अपनी बेटियों और पत्नी के साथ रहते है और उनका बेटा अलग अपने परिवार के साथ रहता है। इस संबंध में एसओ बंथरा संजय खरवार ने बताया कि दोनों बहने अपनी मां के साथ रहती थी। उनके भाई उनसे अलग रहते थे। ऑनर किलिंग के बारे में सीडीआर चेक करने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। जांच चल रही है।

35 हजार पुलिस कर्मियों की होगी भर्ती: अखिलेश

संसद में प्रदेश की आवाज बुलंद करने को सांसदों को लिखेंगे चि_ïी
बिना सोचे समझे जीएसटी बिल का समर्थन नही करेंगे

लखनऊ। सीएम अखिलेश यादव ने कहा यूपी पुलिस में 35 हजार और पुलिस कर्मियों की भर्ती होगी। इसके लिए कोई परीक्षा नहीं होगी, बल्कि 10वीं और 12वीं के नम्बर और शारीरिक परीक्षा के आधार पर भर्ती की जाएगी। मुख्यमंत्री ने राज्य मंत्रिमंडल की बैैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि राज्य की समस्याओं को लेकर केंद्र को बहुत पत्र लिखा है। आखिर सूखा और अकाल जैसी स्थिति पर क्या होगा। ओलावृष्टि से नुकसान का पैसा अभी तक नहीं मिला है।
इन हालात को देखते हुए वह प्रदेश के सभी सांसदों को चिट्ठी लिखेंगे। श्री यादव ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री कहती हैं कि वह अब स्मारक नहीं बनवायेंगी, पर सिर्फ दीवार गिराये जाने पर धरना दिया जाता है। जीएसटी के पक्ष में बिना कोई समझे बोल रहा है। हम बिना सोचे समझे जीएसटी बिल का समर्थन नहीं करेंगे, सरकार सभी धर्मस्थलों को लेकर काम कर रही है। चाहे वो वाराणसी का विश्वनाथ मंदिर हो या कोई और मंदिर।
कैबिनेट के फैसले
ठ्ठ नगर निगमों में संविदा पर भर्ती होंगे 40 हजार सफाई कर्मी ठ्ठ भारतेंदु नाट्य अकादमी, अयोध्या शोध संस्थान के कर्मियो और राज्य ललित कला अकादमी में कर्मियों का 60 साल मे रिटायरमेंट, ठ्ठ 100 नए राजकीय इंटर कालेज खुलेंगे ठ्ठ पीएसी कर्मचारियों के लिए टैक्स रहित कैंटीन ठ्ठ स्वच्छ भारत मिशन क्रियान्वयन का प्रस्ताव ठ्ठ गोरखपुर में कुश्ती हाल, एस्ट्रोटर्फ हॉकी मैदान का निर्माण होगा ठ्ठ मुख्मयंत्री और राज्यपाल के स्टॉफ का भत्ता बढ़ेगा ठ्ठ प्रदेश में नई शीरा नीति में संशोधन का प्रस्ताव ठ्ठ बेल-230 हेलीकॉप्टर को बेचने का प्रस्ताव ठ्ठ सैफई हवाई पट्टी पर नाइट लैंडिंग की होगी व्यवस्था ठ्ठ बुंदेलखंड मे ब्लास्ट वेल योजना चलाने को मंजूरी ठ्ठ खादी ग्रामोद्योग के नए भवन के निर्माण का रास्ता साफ ठ्ठ सेवा नियमावली का प्रख्यापन ठ्ठ वर्र्ष 2015-16 के लिए ईंट भ_ा समाधान योजना के प्रस्ताव को हरी झंडी ठ्ठ झांसी के लक्ष्मीताल में एसटीपी लगाने का प्रस्ताव मंजूर

Pin It