निगम की जमीनों पर धड़ल्ले से हो रहे अवैध कब्जे, सो रहे जिम्मेदार

निगम की जमीनों पर धड़ल्ले से हो रहे अवैध कब्जे, सो रहे जिम्मेदार

शिकायत के बाद भी नहीं हो रही कार्रवाई, नाले पर करा लिया पक्का निर्माण
शंकरपुरवा प्रथम वार्ड में जिस कॉम्प्लेक्स को ढहाया उस पर दोबारा दबंगों ने कर लिया कब्जा

सत्य प्रकाश
लखनऊ। नगर निगम की करोड़ों की जमीनों पर धड़ल्ले से अवैध कब्जे किए जा रहे हैं। नाले से लेकर जमीन तक पर दबंग पक्का निर्माण करा रहे हंै। हालत यह है कि जिस जमीन को नगर निगम की टीम ने कब्जा मुक्त कराया था उस पर दोबारा कब्जा किया जा चुका है। वहीं तमाम शिकायतों के बावजूद नगर निगम के अधिकारी आंखें मूंदे हैं। इन अवैध कब्जाधारकों के खिलाफ कोई कार्रवाई तक नहीं की जा रही है।
राजधानी में नगर निगम की जमीनों पर लगातार अवैध कब्जे हो रहे हैं। गुडंबा के शंकरपुरवा प्रथम वार्ड में दबंगों ने नगर निगम द्वारा बनवाए गए नाले पर लिंटर डाल कर पक्का निर्माण कर दिया। पिछले साल शंकरपुरवा प्रथम वार्ड में नगर निगम ने अपनी जमीन पर बनाए गए अवैध कॉम्प्लेक्स को ढहाकर कब्जा मुक्त कराया था लेकिन दबंगों ने उस जमीन पर दोबारा कब्जा कर लिया। नगर निगम के जोन 7 के गुडंबा में शंकरपुरवा प्रथम वार्ड आता है। शंकरपुरवा प्रथम वार्ड-85 के मेट्रो हॉस्पिटल के पास नाले की जमीन पर अवैध अतिक्रमण कर पक्का निर्माण कराया जा रहा है। मामले को लेकर भाजपा महानगर क्षेत्र के मंडल अध्यक्ष कृष्ण प्रताप पाल सिंह ने नगर आयुक्त को पत्र लिखकर शिकायत की है। उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि नगर निगम के कर्मचारियों की संलिप्तता से यहां व्यावसायिक निर्माण कराया जा रहा है। इससे आने वाले समय मे क्षेत्र के जल निकासी में बहुत बड़ी समस्या उत्पन्न हो जाएगी। उन्होंने बताया कि जनता की मांग पर क्षेत्रीय विधायक एवं नगर विकास मंत्री ने इस स्थान को सुलभ शौचालय के लिए इस जमीन को प्रस्तावित किया था। वहीं शौचालय बनाने की प्रक्रिया नगर निगम द्वारा भूमि के चिन्हित होने तक लंबित है।

खलिहान की जमीन पर भी अतिक्रमण

गुडंबा के शंकरपुरवा वार्ड में भूमि संख्या 173 नगर निगम के खलिहान के रूप में दर्ज है। इस पर दबंगों ने अवैध तरीके से कब्जाकर मकान बनवा रहे हैं। 2019 में नगर निगम ने कार्रवाई करते हुए इस जमीन पर बने एक अवैध कॉम्प्लेक्स ढहाया था लेकिन अब फिर से खलिहान की जमीन पर कब्जा होना शुरू हो गया है लेकिन नगर निगम के अधिकारी शिकायत के बावजूद कोई भी कार्रवाई करने से बच रहे हैं।

नगर निगम की जमीन पर अवैध रूप से किए जा रहे सभी अतिक्रमण को जल्द हटाने की कार्रवाई की जाएगी।
अजय द्विवेदी, नगर आयुक्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *