नहीं थम रहा एलयू में फर्जी डिग्री का सिलसिला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
Captureलखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय में लगातार फर्जी डिग्रीयां निकलने का मामला सामने आ रहा है। विवि में मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक द्वारा भेजी गई एलटी गे्रड शिक्षक भर्ती की 34 मार्कशीट आई जिसमें सत्यापन के दौरान फर्जी पाई गई है। वहीं चंडीगढ़ से सत्यापन के लिए आई तीन और मार्कशीट सत्यापन के दौरान फर्जी निकली है। मामले की जानकारी मिलते ही परीक्षा नियंत्रक एस के शुक्ला ने संयुक्त शिक्षा निदेशक को पत्र लिखकर कार्रवाई के लिए कहा है।
फर्जी मार्कशीट का यह कोई पहला मामला नही है। इससे पहले पिछले महीने लखीमपुर खीरी से सत्यापन के लिए आई मार्कशीट फर्जी पाई गई थी। कुछ समय के लिए यह मामला ठण्डा तो जरुर हुआ था लेकिन दोबारा सत्यापन के लिए आई कई और मार्क शीट फर्जी निकलने पर मामला गरमा गया। इस मामले ने इतना तूल पकड़ा की इसमें विश्वविद्यालय में छिपे फर्जी मार्कशीट पर लम्बे समय से कार्यरत प्रोफेसर पर भी कार्रवाई करने पर मजबूर कर दिया। साथ ही कई और फर्जी माक्र्सशीट धारकों को भी बेनकाब कर दिया। 8 जुलाई को एलटी ग्रेड के शिक्षकों की लखनऊ में भर्ती के लिए आई 34 मार्कशीट सत्यापन के दौरान फर्जी पाई गई। वहीं पंजाब तथा हरियाणा बार काउंसिल से भेजी गई 45 मार्कशीट सत्यापन मेंं तीन फर्जी निकली है जिसमें डीएवी व शिया कॉलेज की है।

लखीमपुर खीरी से सत्यापन के लिए आई डिग्री
पिछले कुछ महीने पहले लखीमपुर खीरी से बीपीएड अनुदेशक भर्ती के लिए आई 121 मार्कशीट सत्यापन के दौरान फर्जी पाई गई थी। इसकी जानकारी मिलते ही बीएसए को इसकी जानकारी भेजने के साथ-साथ कार्रवाई का भी निर्देश दिया गया था। इलाहाबाद से आठ व मेरठ से भी सत्यापन के लिए आई कई मार्कशीट फर्जी निकली है।

लविवि में भी पिछे नही
एलटी ग्रेड के शिक्षकों की लखनऊ में भर्ती के लिए गुरुवार को विवि प्रशासन ने संयुक्त निदेशक के यहां से आई बीए व बीएड की 34 मार्कशीट को फर्जी पाया गया है। वहीं पंजाब बार काउंसिल से सत्यापन के लिए आई तिन मार्कशीट भी फर्जी निकली है। इस बात की पुष्टिï विवि के परीक्षा नियंत्रक एस. के. शुक्ला ने की। इस सम्बंध में विवि प्रशासन ने दोषियों पर एफआईआर कराने के भी निर्देश दिए हैं।

Pin It