नवरात्र पर देवी मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़

01-oct-page11शारदीय नवरात्र के पहले दिन राजधानी के मंदिरों में भक्तों की जबरदस्त भीड़ जुटी। नवरात्र की शुरुआत के साथ ही मंदिरों और घरों में कलश की स्थापना की गई। लखनऊ के सभी प्रमुख मंदिरों में मातारानी का दर्शन करने के लिए आज सुबह से ही भक्तों की लम्बी कतारें दिखीं। पुलिस और प्रशासन की तरफ से मंदिरों में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं। काली बाड़ी मंदिर से लेकर चन्द्रिकादेवी मंदिर तक में दर्शनार्थियों की लंबी कतारें लगी रहीं। हाथ में पूजन सामग्री से भरी थाली लेकर महिलाएं, बच्चे, युवक-युवतियां और वृद्ध दर्शन करने के लिए लाइन में नजर आये। इसी तरह की स्थिति अन्य प्रमुख देवी मंदिरों और छोटे मंदिरों में भी देखी गई।

भारत के तेवर से सहमे पाक-चीन

  • परमाणु हथियारों से लैस राफेल विमान सीमा पर कर सकता है तैनात
  • परमाणु हमले की धमकी पर अमेरिका ने पाकिस्तान को चेताया कहा आतंकियों के खिलाफ
    करो कार्रवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। आतंकवाद पर भारत के कड़े तेवर से पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान व चीन सहम गए हैं। पाकिस्तान में भारतीय सेना द्वारा किए गए सर्जिकल स्ट्राइक से उत्पन्न तनाव को देखते हुए भारत जल्द दोनों देशों से लगी सीमा पर फ्रांस से खरीदे जा रहे लड़ाकू विमान राफेल को तैनात कर सकता है। परमाणु हथियार से लैस यह विमान भारतीय सीमा में रहते हुए दुश्मनों का खात्मा कर सकता है। वहीं, भारतीय सेना की कार्रवाई से डरे पाकिस्तान ने परमाणु हमले की धमकी दी है। इस पर अमेरिका ने चेतावनी के लहजे में कहा है कि पाकिस्तान परमाणु हथियारों को लेकर संयम और गंभीरता बरते और आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करे। इस बीच वैश्विक संस्था संयुक्त राष्टï्र के महासचिव वान की मून ने दोनों देशों के विवादों को निपटाने के लिए मध्यस्थता का प्रस्ताव किया है।
दरअसल, भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों के खिलाफ की गई सर्जिकल स्ट्राइक से पाकिस्तान बुरी तरह सहम गया है। इस अभियान में भारतीय कमांडों ने पाक स्थित सात आतंकी कैंपों को ध्वस्त किया था और करीब पचास आतंकवादियों को मौत के घाट उतार दिया था। इस मामले का खुलासा होने के बाद पाकिस्तान की नवाज शरीफ सरकार ने भारत को परमाणु युद्ध की धमकी दी थी। युद्ध की आशंका को देखते हुए पाकिस्तान ने भारतीय सीमा के पास सेना की पांच बटालियनें भेज दी हैं। वहीं, ताजा घटनाक्रम से परेशान चीन ने आशंका जताई है कि भारत परमाणु हथियारों से लैस राफेल लड़ाकू विमान चीन और पाकिस्तान की सीमा पर तैनात कर सकता है। इन विमानों को खरीदने का सौदा भारत और फ्रांस के बीच हो चुका है। चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक इन विमानों को तैनात कर भारत विरोधियों पर दबाव बढ़ा सकता है। इसके अलावा पाकिस्तान भारत के खिलाफ माहौल बनाने में जुटा है। संयुक्त राष्टï्र में पाकिस्तान की राजदूत मलीहा लोधी ने सुरक्षा परिषद के पांचों स्थायी सदस्यों को हालात की जानकारी दी और देशों से अंतरराष्टï्रीय हस्तक्षेप की वकालत की है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने मध्यस्थता का दिया प्रस्ताव

भारत-पाक तनाव के बीच संयुक्त राष्टï्र महासचिव बान की मून ने दोनों देशो के आपसी विवाद सुलझाने के लिए मध्यस्थ की भूमिका निभाने का प्रस्ताव रखा है। एक बयान में कहा गया है कि महासचिव 18 सितंबर को उड़ी में भारतीय सैन्य अड्डे पर हमले के बाद नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम के उल्लंघन की खबरों को लेकर बहुत चिंतित हैं। मून ने भारत और पाक सरकारों से कश्मीर समेत विभिन्न मसलों को कूटनीति एवं वार्ता के जरिये शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने की अपील की है और कहा है कि यदि दोनों पक्ष चाहे तो वे मध्यस्थता के लिए तैयार हैं।

फिर तोड़ा सीजफायर, सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब

पाकिस्तान लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है। आज तडक़े 4 बजे एलओसी पर अखनूर और छाब सेक्टरों में पाकिस्तानी रेंजर्स ने फिर फायरिंग की। भारतीय सेना ने पाकिस्तान की इस हरकत का मुंहतोड़ जवाब दिया है। पाकिस्तान की ओर से सीमा पार से अखनूर और छाब में गोलीबारी की गई और मोर्टार के गोले भी दागे गए।

पाक में हो सकता है तख्तापलट!

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन का एक आडियो टेप लीक हुआ है। इसमें हिलेरी ने चिंता जताई थी कि पाकिस्तान के परमाणु हथियार आतंकियों के हाथ लग सकते हैं। ऑडियो टेप 50 मिनट का है। रिपोर्ट में टेप की आवाज को क्लिंटन की होने का दावा किया गया। वर्जीनिया में एक निजी बैठक के दौरान उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान टेक्टिकल परमाणु हथियार विकसित कर रहा है। ऐसा वह भारत के साथ तल्ख रिश्तों के कारण कर रहा है। लेकिन हमें डर है कि वहां पाकिस्तान में तख्तापलट हो सकता है और जिहादी सरकार पर कब्जा कर सकते हैं, फिर परमाणु हथियारों तक उनकी पहुंच होगी। ऐसे में आप परमाणु आत्मघाती दस्ता देखेंगे। ये ऑडियो टेप द वाशिंगटन फ्री बीकेन वेबसाइट पर डाला गया है।

Pin It